दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा- RML अस्पताल समय पर नहीं दे रहा कोरोना जांच की रिपोर्ट

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल (RML) कोरोना जांच की रिपोर्ट पर समय पर नहीं दे रहा है। मंत्री ने कहा कि कोरोना से मरने वाले ऐसे 70 फीसद लोग हैं उनकी जांच रिपोर्ट 5-7 दिनों में आ रही है। जोकि बिल्कुल गलत है। कोरोना की रिपोर्ट 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट आनी चाहिए।

सत्येंद्र जैन ने कहा कि अभी हाल में ही आरएमएल अस्पताल की 94 फीसद सैंपल की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। जबकि हमने इनमें से 45 रिपोर्ट को निगेटिव पाया। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि इस मामले में उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से बात की है।

इससे पहले आम आदमी पार्टी के विधायक राघव चड्ढा ने आरएमएल अस्पताल पर आरोप लगाते हुए कहा था कि कोरोना पीड़ितों के संबंध में गलत जानकारी दी जा रही है।

कोरोना योद्धाओं पर झूठे आरोप लगाना गलत

आरएमएल अस्पतालआरएमएल की निदेशक डॉ. मीनाक्षी भारद्वाज ने कहा कि अस्पताल पर लगाया गया आरोप बबुनियाद है। कोरोना योद्धाओं पर झूठे आरोप लगाना गलत है। अस्पताल में जांचे गए सैंपल का एम्स व राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीटीसी) की लैब में क्रॉस चेक भी कराया जाता है। इसलिए अस्पताल की जांच रिपोर्ट बिल्कुल सही है। उसमें कोई गड़बड़ी नहीं है। जिस सैंपल की रिपोर्ट गलत होने का आरोप लगाया जा रहा है उसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि आरएमएल द्वारा सैंपल लेने व दिल्ली सरकार द्वारा दोबारा जांच के लिए सैंपल लेने की तारीख में सात से 14 दिन का अंतर है।

इतने दिनों में कई मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव हो सकती है, इसलिए 45 फीसद रिपोर्ट गलत होने का आरोप सही नहीं है। जहां तक रिपोर्ट देर से मिलने का सवाल है तो कुछ दिन पहले जांच मशीन में कुछ तकनीकी दिक्कत थी। इस वजह से रिपोर्ट में देर हो रही थी। अब वह समस्या दूर हो गई है।

Related Articles

Back to top button