UNHR के प्रमुख की आलोचना का भारत सहित कई एशियाई राष्ट्रों ने संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति में दृढ़ता से जवाब दिया

भारत और कुछ अन्य एशियाई देशों ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बैचेलेट द्वारा इन देशों में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता हनन होने की टिप्पणी का जवाब देते हुए कहा कि सरकारें कोरोना वायरस महामारी के दौरान लोगों का जीवन बचाने पर ध्यान दे रही हैं और गलत जानकारियां लोगों के लिए खतरा बन सकती हैं.

संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकारों के लिए उच्चायुक्त ने तीन जून को एक बयान में कहा था कि बांग्लादेश, कंबोडिया, चीन, भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, नेपाल, फिलीपीन, श्रीलंका, थाईलैंड और वियतनाम में प्रेस और सोशल मीडिया के माध्यम से असंतोष व्यक्त करने या कथित रूप से गलत जानकारी फैलाने वाले लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

बैचेलेट ने इसे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन बताते हुए कहा कि इन्हें रोकने के लिए की जाने वाली कार्रवाई संतुलित होनी चाहिए. जिनेवा में भारत के स्थायी मिशन और इंडोनेशिया, कंबोडिया, मलेशिया, म्यांमा, फिलीपीन, थाईलैंड और वियतनाम के स्थायी मिशनों द्वारा जारी संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति में बैचेलेट की टिप्पणियों का दृढ़ता से जवाब दिया गया.

जवाब में कहा गया ‘हमारी सरकारों का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 से नागरिकों के अनमोल जीवन को बचाना है. ओएचसीएचआर (मानव अधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त का कार्यालय) को दूसरे मुद्दों पर ना भटककर इस ओर ध्यान देते हुए जिम्मेदार भूमिका निभाने की आवश्यकता है.’

Related Articles

Back to top button