अजिंक्य रहाणे आज माना रहे है अपना जन्मदिन, जानें ​इनके जीवन से जुड़ें रोचक तथ्य

आज यानी 6 जून को अजिंक्य रहाणे अपना जन्मदिन मना रहे है. इस खास मौके पर उनके जीवन से जुडी अहम जानकारी आपको देने वाले है. अजिंक्य रहाणे का जन्म 6 June 1988 को मुंबई के अहमदनगर डिस्ट्रिक्ट के अश्वी कद गाँव की एक मराठी फॅमिली में हुआ. अजिंक्य रहाणे के पिता का नाम मधुकर बाबूराव रहने और माँ का नाम सुजाता रहने है. अजिंक्य रहाणे का एक छोटा भाई शशांक और एक छोटी बहिन अपूर्वा भी है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जब अजिंक्य रहाणे 7 साल के ही थे तो उनके पिता उन्हें प्रॉपर क्रिकेट कोचिंग का खर्चा न कर पाने की वजह से डोम्बिवली के छोटे से कोचिंग कैंप में लेकर गए जहाँ पर मैटिंग विकेट थी माँ सुजाता रहाणे हर रोज छोटे बेटे शशांक को गोद में उठा कर और एक हाथ में क्रिकेट किट उठा कर  अजिंक्य को कोचिंग की शिक्षा दी  अक्सर अजिंक्य अपनी माँ को थका हुआ हुआ देखकर ऑटो से जाने के लिए कहता था. लेकिन उनकी माँ ने कहा के मेरे लिए अजिंक्य को कहना के हम हर रोज ऑटो नहीं ले सकते बहुत कठिन होता था. अजिंक्य काफी शर्मीले थे उनके अंदर की हिचक दूर करने के लिए उनके पिता ने उन्हें करते क्लासेज करवाई. आपको शायद जानकार हैरानी भी होगी के अजिंक्य बेहतरीन बल्लेबाज़ होने के साथ साथ करते ब्लैक बेल्ट भी हैं. रहाणे ने अपनी बारवी(12th) तक की पढ़ाई सव जोशी हाई स्कूल डोम्बिवली से ही की और फिर अपनी ग्रेजुएशन भी कम्पलीट की

अगर आपको नहीं पता तो बता दे कि 17 साल की उम्र के बाद प्रवीण आमरे उनके कोच रहे और उन्हें इस मुकाम तक पहुँचाने में एहम योगदान निभाया. फिर 2007 में 19 साल की उम्र में रहने ने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू मुंबई की तरफ से कराची अर्बन के खिलाफ कराची में किया. वही, T20 क्रिकेट डेब्यू 31 अगस्त 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ किया और ३ सितम्बर 2014 को इंग्लैंड के ही खिलाफ अपना ओने डे इंटरनेशनल डेब्यू भी किया. अपने पहला टेस्ट मैच खेलने के लिए उन्हें संघर्ष करना पड़ा पर जल्द ही उनकी मेहनत रंग लायी और 22 मार्च 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया.इस के इलावा रहाणे 2008 से 2010 तक आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस और 2011 से 2015 तक राजस्थान रॉयल्स के खेले और फिर उसके बाद राइजिंग पुणे सुपर्गिअन्ट्स के लिए. 26th सितम्बर 2014 को अजिंक्य और राधिका धोपावकर शादी के बंधन में बंधे. ये दोनों पडोसी होने के साथ साथ बचपन के फ्रेंड थे और मराठी फॅमिली से बिलोंग करते थे. इसके इलावा मैच फीस की बात करें तो उन्हें 1 टेस्ट मैच खेलने के 15 लाख रुपये एक 1 day मैच खेलने के 6 लाख रुपये और एक T20 इंटरनेशनल मैच खेलने के 3 लाख रुपये मिलते हैं.

Related Articles

Back to top button