फाइबर से भरपूर हैं मैंगो और बनाना शेक लेकिन जानिए इनमें से किसमें है ज्यादा कैलोरी

गर्मियों का असली मजा तो ठंडे जूस और स्मूदी पीने में ही आता है. वैसे तो बाजार में कई तरह के ठंडे उपलब्ध है. मगर ज्यादातर लोग गर्मियों में ब्लूबेरी, आम, केले और अन्य फलों का स्मूदी बनाकर पीना बेहद पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये मीठे जूस, फ्रूट् शेक और स्मूदी आपका मोटापा भी बढ़ा सकते हैं. ये ड्रिंक्स दूध, मलाई, चीनी और ड्राई फ्रूट्स से बने होते है, जो ठंडे होने के साथ-साथ कैलोरी से भी भरपूर होते है. गर्मियों में मैंगो और बनाना शेक पीना लोगों को काफी पसंद होता है. ये दोनों ही शेक बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी होते हैं. दोनों ही फाइबर से भरपूर होते हैं. जिससे आपको लंबे वक्त तक भूख नहीं लग सकती है. मगर इन दोनों में से कौन सा वजन बढ़ाने और वजन घटाने वाला होता है. यह आपके नहीं पता होता है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कौन से शेक में कितनी कैलोरी होती है.

मैंगो शेक
आम गर्मियों का एक लोकप्रिय फल है. आम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ये विटामिन-के, विटामिन-ए, विटामिन -सी, पोटेशियम और फोलेट जैसे गुणों से भरपूर होता है. 165 ग्राम कटे हुआ आम से बने मिल्क शेक में 250 कैलोरी और  न्यूट्रिशनल वैल्यू पायी जाती है.

बनाना शेक
कब्ज तथा डायरिया से छुटकारा पाने के लिए केला बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह फाइबर से भरपूर होता है, जो शरीर से मल को बाहर निकालना आसान बनाता है. यह आपकी आंत को भी बैक्टीरिया से बचाता है. केला पोटेशियम से भरा होता है, जोकि आपके हृदय स्वास्थ्य और रक्तचाप को संतुलित रखने में मददगार होता है.

क्या पीना चाहिए आपको मैंगो शेक?
आयुर्वेदि की मानें तो फलों के साथ दूध का मिश्रण अच्छा नहीं होता है. इससे आपके शरीर में अपच और अम्लता जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इसलिए मैंगो शेक आप तभी पिया करें जब आम पूरी तरह से पका हो. खट्टे फल और दूध को मिलाकर सेवन करने से आपके शरीर में भारीपन पैदा होने लगता है, जो आपके दिमाग को धीमा कर देता है. इसके साथ ही एक गिलास आम का शेक कभी-कभार पीना ठीक है, मगर रोजाना नहीं.

बनाना शेक और मैंगो शेक में से कौन सा ज्यादा फायदेमंद है?
मैंगो शेक के एक गिलास में 170 कैलोरी होती है , जिसमे चीनी मिलाकर ये कैलोरी 250 तक पहुंच जाती है. वहीं अगर बनाना शेक की बात करें, तो इसके एक गिलास में केवल 150 कैलोरी होती है, जिसमें  चीनी मिलाकर यह 220 तक होता है. ऐसे में आप कभी-कभी चीनी के बिना भी आम के शेक का आनंद लें क्योंकि चीनी में कैलोरी ज्यादा होने के कारण यह मोटापे और मधुमेह रोगियों क के लिए सही नहीं है. इसके साथ ही आप दोनों ही फलों के शेक को और ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए कुछ चीजें अपना सकते हैं-

घर पर शेक कैसे तैयार करें
-इसके लिए आप कम फैट वाले दूध का उपयोग करें.
-शेक में बिल्कुल भी चीनी न मिलाएं.
-इसमें ज्यादा मेवों का इस्तेमाल न करें.

Related Articles

Back to top button