रामजन्मभूमि परिसर में भगवान शिव का हुआ रुद्राभिषेक, राम मंदिर निर्माण की तैयारियां हों चुकी है पूरी

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की तैयारियां पूरी हो चुकी है और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम का इंतजार है. आज रामजन्मभूमि परिसर में भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया गया. परिसर में भगवान शिव का एक पुराना मंदिर है. उसमें शिव की उपासना की गई, ताकि निर्माण की बाधाएं दूर हो. ये मंदिर भूमि परिसर में कुबेर टीले पर है.

रामजन्मभूमि परिसर में रुद्राभिषेक अनुष्ठान पूरा होने के बाद श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्यगोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास ने कहा कि जल्द ही मंदिर निर्माण की तारीख तय होगी. कोरोनावायरस की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समय अभी नहीं मिल पा रहा. मंदिर निर्माण की तैयारियां पूरी कर ली गई है.

इससे पहले सोमवार को अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय का उद्घाटन किया गया. राम मंदिर ट्रस्ट का कैंप कार्यालय राम कचहरी चारों धाम मंदिर में बनाया गया है. इस बीच रामजन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण को लेकर तैयारी पूरी की जा चुकी है.

परिसर में चल रहे समतलीकरण के बाद फाउंडेशन बनाए जाने की तैयारी को लेकर एलएंडटी कंपनी के अधिकारियों ने परिसर में डेरा डाल दिया है. कोरोना ने मंदिर निर्माण की प्लानिंग और काम की रफ्तार को धीमा कर दिया है. ऐसे में जल्द से जल्द शिलान्यास कर निर्माण की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी है.

बहुत मुमकिन है कि देवताओं के शयन से ऐन पहले अयोध्या में शिलान्यास का सूर्य उदित होगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास के सूत्र तो यही बताते हैं कि 2 जुलाई को देव शयनी एकादशी है. इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी उपस्थित रहने की उम्मीद जताई जा रही है. न्यास के अधिकारी प्रधानमंत्री और पीएमओ के साथ लगातार संपर्क में हैं.

Related Articles

Back to top button