दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा- सभी लैब को 24 घंटे के भीतर दे कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट

 राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Delhi Health Minister Satyendar Jain) ने कहा है कि दिल्ली की सभी लैब को 24 घंटे के भीतर कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट देनी है। इसी के साथ उन्होंने यह जानकारी भी दी है कि दिल्ली में कुल 42 लैब काम कर रही हैं। पिछले दिनों 7 लैब पर रोक लगा दी गई, क्योंकि वे रिपोर्ट  देरी से दे रही थीं।

बढ़ रहे मरीज

इससे पहले बुधवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि पहले मामले कम आते थे तो एक मरीज के मिलने पर उसके संपर्क में आए 600 लोगों की पहचान की जाती थी। अब 1500 मामले आ रहे हैं। ऐसे में उनके संपर्क में आए नौ लाख लोगों की पहचान कर पाना संभव नहीं है। फिर भी मरीजों के संपर्क में आए करीबी लोगों की पहचान कर संक्रमण रोकने का अभियान चल रहा है। हर 14 दिन में मामले दोगुने हो रहे हैं, ऐसे में यह हमारे लिए चुनौती बन गए हैं।

पडोसी राज्‍यों में हो रहे कम जांच

उन्‍होंने कहा कि हरियाणा व उत्‍तर प्रदेश सरकार कम संक्रमण होने की दावा कर रही हैं। यह दावा गलत है। उन दोनों राज्‍यों में जांच कम हो रहे हैं। यदि मरीज कम हैं फिर वे दिल्‍ली सरकार के फैसले पर हंगामा क्‍यों कर रहे थे।

बता दें कि दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़े रहे हैं।  राजधानी में बुधवार को ही कोरोना के कुल मामले  32810 पहुंच गए। वहीं, 18000 के तकरीबन मरीज उपराचाराधीन हैं, जबकि 900 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 12,000 से अधिक लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। उधर, दिल्ली सरकार का आंकलन है कि जून-जुलाई महीने दिल्ली के लिए कोरोना के लिहाज से कठिन हो चुके हैं।

Related Articles

Back to top button