लेटेस्ट और दमदार प्रोसेसर से लैस हैं ये चार फोन्स, फीचर्स परफॉर्मेंस और कीमत के मामले में है बेहतर

बाजार से जब आप कोई वस्तु खरीदते हैं, तो सबसे पहले आपके दिमाग में क्या आता है? जाहिर है, आप यही सोचते होंगे कि ये कैसे परफॉर्म करेगी। यह बात स्मार्टफोन पर भी लागू होता है। मतलब स्मार्टफोन वही अच्छा जिसके सभी फीचर्स तेजी से काम करते हों। बैटरी गर्म न हो, फोन अच्छे से चले और सबसे जरूरी चीज मल्टीटास्किंग व गेमिंग के दौरान फोन फास्ट और स्मूद एक्सपीरियंस दे। अगर आपके स्मार्टफोन में ये सभी चीजें सही काम कर रही हैं, तो समझिए आपका स्मार्टफोन अच्छा परफॉर्म कर रहा है।

एक स्मार्टफोन अच्छा परफॉर्म कब करता है?

प्रोसेसर वह चीज है, जिससे निर्धारित होता है कि आपका स्मार्टफोन कैसा परफॉर्म करेगा। अगर प्रोसेसर अच्छा है तो फोन पर गेम मक्खन की तरह चलेगा। लैग और फ्रेम ड्रॉप की समस्या नहीं आएगी। यही नहीं, आपका फोन दिनभर के सभी टॉस्क को अच्छे से हैंडल करेगा। जैसे-जैसे तकनीक बदल रही है प्रोसेसर्स भी लेटेस्ट अपडेट के साथ आ रहे हैं। इस साल Qualcomm ने Snapdragon 865 लॉन्च किया, जो एक पावरफुल और लेटेस्ट प्रोसेसर है। इससे फोन की परफॉर्मेंस में जबरदस्त सुधार होगा।

आइए जानते हैं कि इस लेटेस्ट प्रोसेसर Qualcomm Snapdragon 865 के फायदे क्या हैं?

1.PUBG Mobile और Call of Duty: Mobile and Asphalt 9 जैसे हेवी गेम्स को आप बिना किसी लैग के आसानी से खेल सकते हैं। इसमें प्रोसेसर के साथ Adreno 650 GPU दिया गया है। जिससे ग्राफिक्स वाले गेम्स बहुत ही स्मूद चलेंगे।

2.इसकी मदद से आप प्रोफेशनल फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी का आनंद ले सकते हैं। यह 2-गीगापिक्सल प्रति सेकंड फोटो और वीडियो को प्रोसेस कर सकता है।

3.लेटेस्ट और सबसे पावरफुल चिपसेट होने की वजह से फोन्स की स्पीड में जबरदस्त बढोत्तरी देखने को मिलेगी। एक ऐप से दूसरे ऐप पर जाना और उन्हें ऑपन करना बहुत आसान हो जाएगा।

4.Snapdragon 865 मुख्य रूप से Qualcomm aptX Voice को सपोर्ट करता है। इससे आपको सीमलेस वॉइस एक्सपीरियंस मिलेगा। खासकर तब जब आप ईयरफोन लगाएंगे।

5.यह प्रोसेसर स्पीड और लो-लेटेंसी के परफॉर्मेंस में भी सुधार करता है। इससे यूजर्स को बेहतर मोबाइल Wi-Fi एक्सपीरियंस मिलेगा।

realme X50 Pro, Xiaomi Mi 10, OnePlus 8 और iQOO 3 वे स्मार्टफोन्स हैं, जिनमें आपको ये दमदार प्रोसेसर मिल रहा है। फीचर्स, परफॉर्मेंस और कीमत के मामले में इनमें से कौन सा फोन आपके लिए सही है आइए जानते हैं –

realme X50 Pro

यह एक प्रीमियम स्मार्टफोन है। शुरुआत डिजाइन से करें तो इसके बैक में मेट फिनिश दी गई है। इसमें 6.44-इंच का फुल HD+ AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। बात करें कैमरा की तो यह स्मार्टफोन क्वॉड कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें 64MP का प्राइमरी लेंस, 8MP का वाइड एंगल लेंस, 12MP का टेलीफोटो लेंस और 2MP का मोनोक्रोम डेप्थ सेंसर दिया गया है। फोन में Qualcomm Snapdragon 865 का प्रोसेसर दिया गया है, जो लेटेस्ट है। फोन को पावर देने के लिए 4200mAh की बैटरी दी गई, जिसे 65W SuperDart फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिला हुआ है। इसे तीन वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। 6GB/128GB वेरिएंट की कीमत 39,999 रुपये है। जबकि 8GB/128GB और 12GB/256GB वाले वेरिएंट की कीमत क्रमश: 41,999 रुपये और 47,999 रुपये रखी गई है।

realme X50 Pro पर ऑफर्स

इस फोन के बारे में flipkart.com पर ‘कमिंग सून’ लिखा हुआ है। हालांकि, फोन पर कई ऑफर्स भी मौजूद है। यदि आप Axis Bank बज क्रेडिट कार्ड से realme X50 Pro को खरीदते हैं,तो आपको 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी। इसके अलावा Flipkart Axis Bank क्रेडिट कार्ड पर 5 प्रतिशत अनलिमिटेड कैशबैक मिलेगा। 4,000 रुपये प्रति माह की No cost EMIपर भी आपइसे खरीद सकते हैं।

Xiaomi Mi 10

यह स्मार्टफोन भी Qualcomm Snapdragon 865 चिपसेट के साथ आता है। अगर फ्लैगशिप और प्रीमियम स्मार्टफोन की बात करें, तो इसका डिजाइन कुछ खास नहीं है। इसमें 6.67 इंच का फुल HD+ AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। फोटोग्राफी के लिए इसमें चार कैमरे दिए गए हैं। 108MP का प्राइमरी लेंस, 13MP का वाइड एंगल लेंस, 12MP का मैक्रो लेंस और 2MP का डेप्थ सेंसर दिया गया है। इसमें 30W टर्बो फास्ट चार्ज सपॉर्ट के साथ 4780mAh की बैटरी दी गई है। इसे दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। 8GB/128GB वाले मॉडल की कीमत 49,999 रुपये है। जबकि 8GB/256GB वाले मॉडल की कीमत 54,999 रुपये है।

Xiaomi Mi 10 पर ऑफर

यह फोन ई-कॉमर्स साइट Amazon.in पर उपलब्ध है। इस पर EMI 2,589 रुपये से शुरू होती है। इस पर No Cost EMI भी उपलब्ध है।

OnePlus 8

इस साल OnePlus 8 को भी बाजार में उतारा गया। यह प्रीमियम फोन फुल HD+ AMOLED डिस्प्ले के साथ आता है, और इसकी स्क्रीन 6.55 इंच है। इसका डिजाइन काफी अच्छा है। इसमें 4,300 mAhकी बैटरी दी गई है, जो Warp Charge 30T को सपोर्ट करती है। यह ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसका मुख्य कैमरा 48MP का है। इसके अलावा, इसमें 2MP का मैक्रो सेंसर और 16MP का अल्ट्रा-वाइड ऐंगल सेंसर दिया गया है। इस फोन में भी Qualcomm Snapdragon 865 चिपसेट दिया गया है। बात कीमत की करें तो ये तीन वेरिएंट में उपलब्ध है। 6GB/128GB वेरिएंट की कीमत 41,999 रुपये है। 8GB/128GB वाले वेरिएंट की कीमत 44,999 रुपये और 12GB/256GB वाले टॉप वेरिएंट की कीमत 49,999 रुपये रखी गई है।

OnePlus 8 पर ऑफर्स

OnePlus 8 की बिक्री हाल ही में शुरू हुई है। यह फोन Amazon.in और OnePlus.inपर उपलब्ध है। बात ऑफर्स की करें, तो SBI क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप इस फोन पर 2,000 रुपये का इंस्टेंट डिस्काउंट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावाफोन पर No Cost EMIऔर 6000 रुपये का Jio बेनेफिट्स ऑफर भी मिल रहा है।

iQOO 3

iQOOमार्केट में नया है, लेकिन आते ही इसने धमाल मचा दिया है। हाल ही iQOO 3 नाम से एक फ्लैगशिप और प्रीमियम स्मार्टफोन लॉच किया, जो आकर्षक फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के साथ आता है और कीमत भी बाकी फोन्स से काफी कम है। बात करें इसके डिजाइन की तो इसकी स्क्रीन नॉचलेस है, जिसकी वजह से यह नया लगता है। इसमें 6.44 इंच का फुल HD+ AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। वहीं गेम खेलने और मल्टीटास्किंग के लिए इसमें भी Qualcomm का दमदार प्रोसेसर Snapdragon 865 दिया गया है। बात कैमरे की करें तो iQOO 3 क्वाड-कैमरा मॉड्यूल के साथ आता है। इसमें 48MP का प्राइमरी कैमरा, 13MP का वाइड-एंगल लेंस, 13MP का टेलीफोटो लेंस और 2MP का डेप्थ सेंसर दिया गया है। 55W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ इसमें 4,440 mAhकी पावरफुल बैटरी दी गई है। चार्जर में पिल के आकार का 90-डिग्री मुड़ा हुआ आकर्षक कनेक्टर भी दिया है, जो गेम के दौरान स्मार्टफोन को चार्ज करने में मदद करता है। यह फोन प्रोसेसर से लेकर कैमरा तक कई मायनों में खास है। साथ ही, इसकी कीमत भी कम है। iQOO 3 तीन वेरिएंट में उपलब्ध है। 8GB/128GB वेरिएंट की कीमत 34,999 रुपये है। वहीं 8GB/256GB और 12GB/256GB वाले वेरिएंट की कीमत क्रमश: 37,999 रुपये और 44,999 रुपये रखी गई है।

iQOO 3 पर ऑफर्स

iQOO 3 को क्वॉन्टम सिल्वर और टोर्नाडो ब्लैक कलर ऑप्शन में उतारा गया है। यह Flipkart और iqoo.com पर उपलब्ध है। फोन कर कई ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं। अगर आप ICICI क्रेडिट कार्ड धारक हैं, तो फोन पर आपको 3,000 रुपये की छूट मिलेगी। इस तरह आप 8GB/128GB वेरिएंट वाले फोन को 31,990 रुपये, 8GB/128GB वेरिएंट वाले फोन को 34,990 रुपये और 12GB/256GB वेरिएंट वाले फोन को 41,990 रुपये में खरीद सकते हैं। अगर आप EMI के जरिए फोन लेते हैं, तो भी आपको 3,000 रुपये का ऑफ मिलेगा। इसके अलावा सभी बड़े क्रेडिट कार्ड और Bajaj Finservकार्ड के जरिए आप 12 महीने तक की नो कॉस्ट EMI का लाभ उठाकर फोन ले सकते हैं। साथ ही, Jio की ओर से 12,000 रुपये की कीमत का अतिरिक्त डेटा लाभ भी मिलेगा।

परफॉर्मेंस के मामले में कौन-सा फोन है बेहतर?

उपर्युक्त चारों फोन्स की अगर बात करें, तो फीचर्स और स्पेसिफिकेशन लगभग सभी के समान है। सबका प्रोसेसर भी एक जैसा है, इसलिए परफॉर्मेंस के मामले में सभी फोन्स खरे उतरते हैं। फोन चलाते समय आपको स्पीड का एहसास होगा, फेस अनलॉक फीचर तेजी से काम करेगा, मूवमेंट आपको फास्ट व सटीक लगेगा और हेवी गेम्स भी हाई सेटिंग्स पर चलेंगे। हालांकि, गेमर्स के लिए iQOO 3 एक खास फोन है, क्योंकि यह मॉन्स्टर टच बटन, 4D गेम वाइब्रेशन और 180Hz टच रिस्पॉन्स रेट जैसे फीचर्स के साथ आता है। ये फीचर्स गेम के दौरान मल्टी-फिंगर ऑपरेशन, हैंडलिंग और फास्ट रिस्पॉन्स देने में मदद करते हैं। इससे गेम खेलने का अनुभव फास्ट और स्मूद हो जाता है।

वर्डिक्ट

परफॉर्मेंस के मामले में realme X50 Pro, Xiaomi Mi 10, OnePlus 8 और iQOO 3 एक जैसे हैं। लेकिन एक चीज है, जहां केवल iQOO 3 बाजी मार जाता है, वह है कीमत। आप देखेंगे iQOO 3 के सभी वेरियंट की कीमत काफी कम है। बाकी फोन्स के मुकाबले iQOO 3 की कीमत में आप 7000-8000 हजार रुपये का अंतर पाएंगे। ऐसे में यदि आप शानदार फीचर्स वाले प्रीमियम स्मार्टफोन्स देख रहे हैं, जिसका प्रोसेसर लेटेस्ट हो और जिसकी कीमत बहुत कम हो, तो आप iQOO 3 पर भरोसा कर सकते हैं। क्योंकि यह फोन कम कीमत में realme X50 Pro, Xiaomi Mi 10, OnePlus 8 जैसा ही दमदार परफॉर्मेंस देता है। इसलिए ज्यादा पैसे खर्च करने की क्या जरूरत है।

Related Articles

Back to top button