दर्शकों के साथ न्यूजीलैंड की घरेलू सुपर रग्बी लीग हुआ शुरू

लॉकडाउन के चलते खेल के मैदान भी सुने पड़े हुए थे. लेकिन अब मैदानों पर खेलों की वापसी हो गई है. न्यूजीलैंड की घरेलू सुपर रग्बी लीग दर्शकों के साथ शनिवार से शुरू हो गई है. पहला मैच डुनेडिन के फोर्सिथ बर्र स्टेडियम में हाईलैंडर्स और चीफ्स के बीच खेला गया. इसके 20 हजार टिकट बिके थे, जबकि दर्शक क्षमता 22,800 है.

इस टूर्नामेंट का दूसरा मैच रविवार को ब्लूज और हरीकैन के बीच खेला जाएगा. इस मैच के भी लगभग सभी 42,000 टिकट बुक हो चुके हैं. कोरोना के बीच दूसरे देशों में शुरू हो रहे टूर्नामेंट्स में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाना अनिवार्य है. वहीं, न्यूजीलैंड के रग्बी लीग में इन सभी नियमों में छूट दी गई है. वर्ल्ड रग्बी ने मैच को ज्यादा रोमांचक बनाने के लिए कुछ नियमों को बदला है. अब 80 मिनट के तय समय में स्कोर बराबर होने पर 10 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम मिलेगा, जिसमें पहला पांच मिनट गोल्डन पॉइंट होगा. इस वक्त में पहला गोल करने वाली टीम मैच जीत जाएगी. टीमें 20 मिनट के बाद रेड कार्ड वाले खिलाड़ी को रिप्लेस कर सकेंगी ताकि पूरे खिलाड़ी मैदान पर हों.

बता दें की चीफ्स टीम के कोच वॉरेन गैटलैंड ने रेडियो 5 लाइव से कहा कि न्यूजीलैंड में तेजी से सुधार आ रहा है. उन्होंने आगे कहा, ‘‘हम अभी भी सोच रहे थे कि हालात सुधरने में ज्यादा समय लगेगा लेकिन ऐसा नहीं है. शुरू में यह प्लान था कि लीग खाली स्टेडियम में खेली जाएगी. खिलाड़ियों को दिन में चार्टर्ड प्लेन से यात्रा करनी पड़ेगी लेकिन न्यूजीलैंड सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए शानदार काम किया. ’’ जानकारी के लिए  बता दें की न्यूजीलैंड में पिछले तीन हफ्ते में कोरोना का नया मामला नहीं आया है. यहां अब तक सिर्फ 22 लोगों की जान गई है.

Related Articles

Back to top button