जानें दुनिया के कुछ और रोचक तथ्य

दुनिया में ऐसी कई रोचक बातें हैं, जो की हैरान कर देने वाली हैं. कई बातें ऐसी है जिसेक बारें में लोग नहीं जानते है. आज हम आपको ऐसे ही कई रोचक तथ्य के बारें में बताने जा रहे है. जैसे फिलीपींस में पाई जाने वाली बया नाम की चिड़िया, जो प्रकाश में रहने की इतनी शौकीन होती है कि वो अपने तरफ मिट्टी का लेप लगाकर उसपर जुगनुओं को चिपका देती है, ताकि वो प्रकाश देते रहें. ये तो आप जानते ही होंगे कि माउंट एवरेस्ट दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत शिखर है, जिसकी ऊंचाई 8,848 मीटर है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि पृथ्वी पर 15,000 मीटर से ऊंचे पर्वत का होना संभव ही नहीं है? जी हां, ऐसा धरती के गुरुत्वाकर्षण के वजह से है.

वहीं, 14 अप्रैल 1912 को समुद्र में डूबे दुनिया के सबसे बड़े वाष्प आधारित यात्री जहाज टाइटैनिक की लंबाई 269 मीटर थी. आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर इस जहाज को जमीन से सीधा कर दिया जाता तो यह अपने वक्त की हर इमारत से सबसे ऊंचा होता. इतना ही नहीं, इसकी चिमनियां इतनी बड़ी थीं कि उनमें से दो ट्रेनें आराम से गुजर सकती थीं. दुनिया के महान वैज्ञानिकों में से एक अल्बर्ट आइंस्टीन के अनुसार, हम रात को आकाश में जो लाखों तारे देखते हैं, असल में वो उस जगह पर नहीं होते, जहां हम देख रहे होते हैं बल्कि वो कहीं और होते हैं. हमें तों उनके द्वारा छोड़ा गया कई लाख वर्ष पहले का प्रकाश दिखाई देता है.

आपको बता दें की ऑक्टोपस एक बेहद ही विचित्र समुद्री प्राणी है, जिसे ‘डेविलफिश’ भी कहा जाता हैं. वैसे तो इंसानों के पास सिर्फ एक ही दिल और एक ही दिमाग होता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ऑक्टोपस के तीन दिल और नौ दिमाग होते हैं. यही नहीं, उनके आठ पैर भी होते हैं, जिसके वजह से उन्हें ‘अष्टबाहु’ भी कहा जाता है.

Related Articles

Back to top button