केले खाने से शरीर को होते है कई तरह के फायदे, जाने इसे खाने से होने वाले लाभों के बारे में

कई लोगों का मानना है कि केला खाने से वजन बढ़ता है, जबकि वे लोग केले के दूसरे फायदों को भूल जाते हैं. केला शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद फल है. आज हम आपको केले के कुछ ऐसे फायदे बता रहे हैं जिस जानकर आप भी रोजाना केले का सेवन करेंगे.

एक रिसर्च के मुताबिक तीन छोटे केले खाने से उतनी ही एनर्जी मिलती है जितनी 90 मिनट वर्कआउट करने से मिलती है. लेकिन केला खाने से सिर्फ एनर्जी ही नहीं मिलती बल्कि इसको खाने से आप फिट और हेल्दी भी रहते हैं.

सुबह नाश्ते में, लंच में और शाम को एक केला खाने यानी पोटैशियम लेने से दिमाग में ब्लड क्लोटिंग होने का खतरा 21 फीसदी कम हो जाता है. रिसर्च में ये भी पाया गया कि रोजाना 1600mg पोटैशियम लेने से स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो जाता है. साथ ही स्ट्रोक से होने वाली मौत का खतरा 40 फीसदी कम हो जाता है.

केले खाने के फायदे

1. केला खाने से ब्लडप्रेशर कंट्रोल में रहता है.

2. महिलाओं के लिए केला खाना ज्यादा फायदेमंद हैं क्योंकि इससे उनकी हड्डियां मजबूत होती हैं. इतना ही नहीं, केले में मौजूद पोटैशियम डायट में मौजूद नमक की अधिक मात्रा को कंट्रोल कर सकता है.

3. रिसर्च के मुताबिक, केला खाने से डिप्रेशन दूर होता है. केले में मौजूद प्रोटीन से ना सिर्फ मूड बेहतर होता है बल्कि आपका अच्छा महसूस करते हैं.

4. केले में मौजूद विटामिन बी6 से ब्लड ग्लूकोस नियंत्रि‍त होता है जिससे पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द कम होता है.

5. केले में मौजूद आयरन से एनिमिया की शिकायत दूर होती है.

6. केले में मौजूद फाइबर से कब्ज की समस्या दूर होती है.

7. हैंगओवर से निजात पानी है तो भी केला और शहद साथ में खा सकते हैं.

8. मॉर्निंग सिकनेस को दूर करना है तो भी केला खा सकते हैं.

9. एक रिसर्च के मुताबिक, काम के बोझ को कम करने, काम का तनाव करने के लिए रोजाना केले खाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button