ब्राजील के राष्ट्रपति को कोर्ट ने मास्क पहनने का दिया आदेश, वरना लगा देंगे जुर्माना

दुनिया में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है, सरकारें हो या एक्सपर्ट्स हर कोई कह रहा है कि मास्क पहनना जरूरी है. लेकिन ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोलसोनारो को कई बार बिना मास्क के देखा गया है. अब ब्राजील की एक अदालत को राष्ट्रपति को चेतावनी देनी पड़ी कि वो सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनें वरना उन पर जुर्माना लगाया जाएगा.

ब्राजील की फेडरल कोर्ट के जज रेनेटो बोरेली ने मंगलवार को फैसला किया है कि ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो अपनी रैलियों में मास्क जरूर पहने, वरना उनपर 2000 रेइस प्रति दिन के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा.

बता दें कि ब्राजील दुनिया में दूसरा ऐसा देश है, जहां कोरोना वायरस के अधिक मामले हैं. अमेरिका के बाद ब्राजील में ही कोरोना वायरस की वजह से सबसे अधिक मौत हुई हैं और लोग चपेट में आए हैं.

सिर्फ मंगलवार को ही करीब 1400 मौतें हुई हैं और चालीस हजार केस सामने आए हैं. ब्राजील में अबतक 50 हजार से अधिक लोग कोरोना वायरस की वजह से मर चुके हैं और दस लाख से अधिक कुल केस सामने आए हैं.

लगातार बढ़ते मामलों के बावजूद ब्राजीली राष्ट्रपति को बीते कई दिनों में अपनी रैलियों के दौरान या फिर किसी से मिलने के दौरान बिना मास्क के ही देखा गया है.

इतना ही नहीं, राज्यों के गवर्नर और शहरों के मेयर द्वारा जो लॉकडाउन लगाया गया उनका भी बोलसोनारो ने विरोध किया था. उन्होंने कहा था कि इस बीमारी को सिर्फ वैक्सीन से रोका जा सकता है और किसी तरह से नहीं रोका जाएगा.

गौरतलब है कि ब्राजील में स्वास्थ्य सुविधाएं उतनी मजबूत नहीं हैं, यही कारण है कि यहां पर कोरोना वायरस के फैलाव काफी तेज़ी से हो रहा है और रिकवर होने के हालात काफी कम दिख रहे हैं.

Related Articles

Back to top button