बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 100 से ज्यादा की मौत, मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात उठने से बिहार में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे के लिए भारी बारिश का हाई अलर्ट जारी किया है। बता दें कि गुरुवार से लेकर आज अभी तक प्रदेश में 100 से ज्यादा लोगों की वज्रपात से मौत की सूचना है, साथ ही कई लोग झुलस गए हैं जिनका इलाज चल रहा है। वहीं कई लोगों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। आज सुबह शेखपुरा में वज्रपात से एक चरवाहे की मौत हो गई है।  इस बीच मौसम विभाग ने सिवान, सारण, मुजफ्फरपुर, बक्‍सर व भभुआ के लिए अपराह्न 01.50 बजे से तीन घंटों के लिए भारी बारिश व व्रजपात का अलर्ट जारी किया है।

बारिश व वज्रपात से मौतों पर ट्वीट कर पीएम नरेंद्र मोदी ने गहरी संवेदना व्यक्त की है वहीं बिहार के मुख्यमंत्री ने भी गहरा दुख जताया है और राज्य सरकार की तरफ से मृतकों के परिवार को मुआवजा देेने का भी एेलान किया है।

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी राज्य में भारी बारिश होने के आसार हैं। खासकर उत्तरी बिहार के अधिकांश जिलों में जमकर बारिश होगी। इन जिलों में भारी बारिश के साथ ही वज्रपात की भी संभावना व्यक्त की गई है। वीडियो में देखें कैसे बचें आकाशीय बिजली से…

-मुजफ्फरपुर में बादल छाएं हुए हैं, सासाराम में रात में अच्छी बारिश हुई है, अभी बदल छाया हुआ है, वहीं दरभंगा में हल्की धूप है।

– मौसम विभाग ने सिवान, सारण, मुजफ्फरपुर, बक्‍सर व भभुआ के लिए अपराह्न 01.50 बजे से अगले तीन घंटों का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान वहां भारी बारिश व व्रजपात की आशंका है।

-मधेपुरा में बारिश शुरू हो गई है, पश्चिम चंपारण में बादल छाये हैं, रिमझिम बारिश हो रही है।

-कटिहार में रूक रूककर गरज के साथ बारिश हो रही है, अररिया, शिवहर में बादल घिरे हैं, बारिश की संभावना है।

-शेखपुरा में आज सुबह हुए वज्रपात की वजह से शेखोपुरसराय के क्षेमा गांव में 20 वर्षीय युवक मिथुन कुमार की मौत हो गई।मृतक मवेशी लेकर खेत में गया था।

-पटना में कल से ही रूक-रूककर बारिश हो रही है, आसमान में बादल छाए हैं। आज सुबह से ही जहां रिमझिम बारिश हो रही थी, सुबह आठ बजे से जोरदार बारिश शुरू हो गई है।

-गया में आज सुबह से तेज बारिश हो रही है। बिजली भी कडक रही है, सिवान में कल रात से बारिश नहीं हुई है।

-समस्तीपुर में मूसलाधार बारिश हो रही है, भागलपुर में सुबह से ही बादल छाया हुआ है। हल्की बारिश भी हुई है।

-नवादा में मूसलाधार बारिश हो रही है। लखीसराय में सुबह से ही बादल छाये हुए हैं। कुछ क्षेत्रों में रिमझिम बारिश हो रही है।

-हाजीपुर में लगातार बारिश हो रही है, मोतिहारी में तेज बारिश हो रही है। बेगूसराय में रुक-रुककर बारिश हो रही है।

 मौसम विभाग ने की है अपील, बारिश के समय घर से ना निकलें

शुक्रवार को भी कई जिलों में भारी बारिश के आसार हैं और मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे घरों से बाहर न निकलें। 26 जून को जिन जिलों में भारी बारिश व वज्रपात की आशंका व्यक्त की गई है, इनमें 18 जिलों में खास तौर पर एहतियात बरतने की सलाह दी गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बिहार के 18 जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी है। प्रभावित होने वाले जिले हैं- पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सारण, मधुबनी, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज एवं कटिहार हैं। इन जिलों में मौसम विभाग ने लोगों को उचित सावधानी एवं सुरक्षा उपाय बरतने की सलाह दी है।

पीएम मोदी ने व्यक्त की संवेदना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बिहार और यूपी में बरपे इस आसमानी कहर में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की है और इसके साथ ही उन्होंने राज्य सरकारों से राहत कार्य तत्पतरता से करने की बात कही है।

राज्य सरकार देगी चार लाख का मुआवजा

सरकारी आंकड़ों के अनुसार वज्रपात से मृतकों की संख्या अबतक 83 है, हालांकि आंकड़े ज्यादा हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर बिजली गिरने से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें और खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें।

Related Articles

Back to top button