इन कारणों से पति-पत्नी के बीच हो सकती है लड़ाई, भूलकर भी न करें ये गलतियां

पति-पत्नी का रिश्ता काफी पवित्र रिश्ता माना जाता है, लेकिन इस शादी में पति और पत्नी के बीच अक्सर किसी न किसी बात को लेकर नोक झोंक हो जाती है. कई बार तो हालात इतने बिगड़ जाते हैं कि तलाक तक की नौबत आ जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बताएंगे जिनको नजरअंदाज करके पति-पत्नि के झगड़े को टाला जा सकता है.

समय देने की करें कोशिश

कई लोगों की देर रात घर लौटने की आदत होती है. वैसे तो घर देर से आना अच्छी आदतों में नहीं गिना जाता लेकिन शादी से पहले कभी कभार दोस्तों के साथ ऐसा हो सकता है. लेकिन शादी के बाद पार्टनर्स को घर जल्दी आना चाहिए और एक दूसरे को वक्त देना चाहिए.

अंडरस्टैंडिंग बढ़ाएं

शादी के बाद अक्सर देखा जाता है कि पत्नी जल्दी ही अपनी जिम्मेदारियां निभाने लगती हैं जबकि एक पति को अपनी दिनचर्या को बदलने में थोड़ा सा वक्त लगता है. कोशिश की जाए कि शादी के बाद पार्टनर के साथ अंडरस्टैंडिंग जल्द ही बेहतर की जाए.

परिवार वालों को बीच में न लाएं

अगर पति-पत्नी में किसी बात को लेकर नोक-झोंक हो भी रही है तो याद रखें एक दूसरे के परिवार के सदस्यों को अपनी लड़ाई के बीच न लाएं. ऐसा करने से स्थिति और भी ज्यादा बिगड़ सकती है.

हर बात पर न करें गुस्सा

शादीशुदा रिश्ते में पति- पत्नी को चाहिए कि एक दूसरे की छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करना सीखें. अगर किसी पार्टनर से गलती हो भी गई है तो उस पर गुस्सा करने के बजाए उसे समझाएं. ऐसा करने से रिश्ते में एक दूसरे के लिए सम्मान बढ़ता है.

Related Articles

Back to top button