कोरोना वायरस संक्रमण के तीन नए शारीरिक लक्षण आए सामने, आप में दिखें तो हो जाएं सावधान

कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) देश-दुनिया में दिनोंदिन कहर बरपा रहा है. ऐसे में लोगों को अब और सतर्क रहने की जरूरत है. दरअसल अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Symptoms) के कुछ खास लक्षण थे. इनमें तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, सूखी खांसी, थकावट, गले में खराश जैसे लक्षण शामिल थे. लेकिन अब अमेरिकी संस्‍था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) ने तीन नए शारीरिक लक्षणों के बारे में बताया है. इन तीन नए लक्षणों के बाद अब सीडीसी की सूची में कोविड 19 (Covid-19) के 11 लक्षण शामिल हो गए हैं.
सीडीसी के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण के तीन नए लक्षणों में नाक बहना, उबकाई या उल्‍टी आना और डायरिया शामिल हैं. सीडीसी के अनुसार पहले नाक बहने का सिर्फ यही मतलब नहीं था कि व्‍यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है. लेकिन अगर किसी की नाक लगातार बह रही है और अंदर से बेचैनी भी महसूस हो रही है तो उसे कोविड 19 टेस्‍ट कराना चाहिए.

वहीं सीडीसी ने बताया कि अगर किसी व्‍यक्ति को बार बार उबकाई या उल्‍टी आने जैसी परेशानी हो रही है तो उसे खुद को क्‍वारंटाइन करना चाहिए. उबकाई आने का कारण कुछ अन्‍य भी हो सकता है लेकिन अगर ऐसा बार बार हो तो आपको कोरोना की जांच करानी चाहिए.

वहीं ऐसी आशंका पहले से थी कि कोरोना वायरस संक्रमितों में डायरिया के लक्षण होते हैं. लेकिन अब सीडीसी ने इसकी पुष्टि की है कि विश्‍व में बड़ी संख्‍या में कोरोना वायरस संक्रमितों में डायरिया के लक्षण मिले हैं.

बता दें कि दुनिया भर में लगातार कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैल रहा है. अब तक विश्‍व में 1.05 करोड़ से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. वहीं दुनिया में कोविड 19 से अब तक करीब 5.14 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 57.98 लाख लोग इससे ठीक हो चुके हैं.

Related Articles

Back to top button