सावन व्रत में बनाए स्पेशल मखाना भेल, है बहुत टेस्टी

आज से सावन सोमवार के व्रत शुरू हो गए हैं. सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है और ये महीना पूरे माह भगवान शिव की ही पूजा अर्चना होती है. इस दौरान कुछ लोग शुरुआत में तो कुछ एक महीने तक व्रत भी रखते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए लाए हैं एक स्पेशल फलाहारी रेसिपी- मखाना भेल बनाने का तरीका. आप इन कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) को फॉलो कर बड़ी आसानी से व्रत के लिए फलाहारी (Falahaari) मखाना भेल बना सकते हैं…
मखाना भेल बनाने के लिए सामग्री:

1 कटोरी मखाने
3-5 बड़ा चम्मच अनार के दाने

2 बड़ा चम्मच कटा हरा धनिया
1 कच्चा आलू को छीलकर छोटे टुकड़ों में काट लें
1 भुनी हुई हरी मिर्च
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
3-4 बड़े चम्मच फलाहारी नमकीन
3/4 कप कच्ची मूंगफली के दाने
1/4 कटोरी ड्राई फ्रूट्स (बादाम, काजू, किशमिश)
1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर
1/2 चम्मच जीरा पाउडर
घी- आवश्यकता अनुसार
स्वादानुसार सेंधा नमक
मखाना भेल बनाने की रेसिपी:

मखाना भेल बनाने के लिए सबसे पहले गैस ऑन करें. इसपर पैन चढ़ाएं. पैन में ढाई चम्मच घी डालकर गर्म करें. आंच धीमी कर इसमें मखाने डालकर करीब 5 मिनट तक चलाते हुए भून लें.

जब मखाने अच्छे से भून जाएं तो इसे एक प्लेट में निकाल लें.

पैन को दोबारा गैस पर रखें और इसमें 1 टेबल स्पून घी डालें. इसमें ड्राई फ्रूट्स डालकर हल्की आंच पर तब तक चलाते हुए भूनें जब तक कि ये गोल्डन कलर के नहीं हो जाते. इन्हें भी प्लेट में निकाल लें.

पैन को दोबारा गैस पर रखें और इसमें 2 टेबल स्पून घी डालें. इसमें आलू डालकर इसे सुनहरा होने तक फ्राई कर लें. पैन में कटी हरी मिर्च को डालकर भी फ्राई कर लें. अब इसे एक अलग प्लेट में निकालें.

एक मिक्सिंग बाउल लें. इसमें तले हुए मखाने, ड्राई फ्रूट्स, फलाहारी नमकीन,किशमिश, धनिया पत्ती, भुना हुआ आलू, भुनी हुई हरी मिर्च, सेंधा नमक, काली मिर्च, जीरा पाउडर,अनार के दाने और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें.

Related Articles

Back to top button