समुद्र सेतुअभियान के तहत भारतीय नौसेना तीन देशों से करीब 4000 भारतीयों की देश वापसी

भारतीय नौसेना ने बुधवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस महामारी के बीच तीन देशों से करीब चार हजार भारतीयों को वापस लाकर पांच मई को शुरू हुए समुद्र सेतुअभियान को पूरा कर लिया है. नौसेना ने एक बयान में कहा, ‘‘भारतीय नौसेनिक पोत जलाश्व (प्लेटफॉर्म डॉक) तथा ऐरावत, शार्दुल और मगर (लैंडिंग शिप टैंक) ने इस अभियान में भाग लिया है. जो 55 दिन तक चला और इसमें समुद्र से 23 हजार किलोमीटर से अधिक दूरी तय की गई.’’

मालदीव के माले से पांच जहाजों में भारतीयों को वापस लाया गया.

अभियान के तहत मालदीव के माले से पांच जहाजों में भारतीयों को वापस लाया गया. वहीं ईरान के बंदर अब्बास तक दो तथा श्रीलंका के कोलंबो तक एक जहाज का परिचालन किया गया. बयान में कहा गया कि भारतीय नौसेना के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी कि जहाजों पर इस वापसी अभियान के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण की कोई घटना न घटे. इसमें बताया गया कि व्यापक योजना के साथ कदम उठाये गये और जहाजों के परिचालन वातावरण के लिहाज से विशेष चिकित्सा और सुरक्षा प्रोटोकॉल अपनाये गये.

दुनिया भर में कोरोना मामले एक करोड़ पार

आपको बता दें, कोरोना महामारी के चलते दुनिया भर में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाना का कार्य जारी है. अप्रैल के महीने से विदेशों से भारतीयों को वापस लाने का कार्य विमानों के जरिए चल रहा है. कोरोना के चलते दुनिया भर में संक्रमण के मामले 1 करोड़ से अधिक हो गए है. वहीं इस महामारी के चलते मरने वालों की संख्या विश्व में ं552046 हो गई है.

Related Articles

Back to top button