Google Meet में जुड़े नए फीचर, एजुकेशन कस्टमर्स को आएगा पसंद, ग्रुप मीटिंग्स के दौरान अजनबी…..

Google के वीडियो कॉलिंग ऐप Meet में नए फीचर को जोड़ा गया है। ये वो फीचर है जो Zoom समेत अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप में नहीं देखने को मिली है। Google Meet अपने एजुकेशन कस्टमर्स के लिए यह फीचर लेकर आया है। इस समय लॉकडाउन की वजह से सभी शिक्षण संस्थानें, स्कूल और कॉलेज बंद हैं। शिक्षण संस्थान अपने क्लासेज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के लिए जरिए ही ले रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन क्लासेज के लिए Google Meet, Zoom, Microsoft Team, Jio Meet आदि का सहारा लिया जा रहा है। ऐसे में ऑनलाइन क्लासेज के दौरान कोई अजनबी उसमें ज्वॉइन न कर पाए इसके लिए ये फीचर लाया गया है, जो कि ग्रुप मीटिंग्स के दौरान अजनबी के कनेक्ट होने पर उसे ब्लॉक करता है।

Google Meet के जरिए ऑनलाइन क्लासेज करने के लिए शिक्षकों और विद्यार्थियों को Google अकाउंट में लॉग-इन करके मीटिंग ज्वॉइन करना होता है। एजुकेशन G Suite लाइसेंस वाले यूजर्स को Google Meet में ये फीचर मिलेगा। इस फीचर को पूरी तरह से रोल आउट होने में 15 दिनों का समय लगेगा।

Google ने अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के साथ इस फीचर को जोड़ने के साथ Zoom एवं अन्य ऐप्स में आ रही दिक्कतों को दूर किया है। कई बार यूजर्स ने ऑनलाइन क्लासेज के दौरान अजनबियों के जुड़ने को लेकर शिकायत किया है। ऐसे में स्कूल या क्लास के समय में कोई भी मीटिंग में एंटर नहीं कर पाएगा। Google Meet ने पिछले दिनों ही अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप में लोगों के जुड़ने की लिमिट को बढ़ाया है। साथ ही, इस ऐप को Gmail के साथ भी इंटिग्रेट किया है। ऐसे में यूजर्स Gmail से भी इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Related Articles

Back to top button