कढ़ी के लिए सॉफ्ट-सॉफ्ट पकौड़े बनाने के लिए आप कुछ टिप्स को करें फॉलो

कढ़ी एक ऐसी डिश है, जिसे भारत के अलग-अलग राज्यों में कई अलग तरह से बनाया जाता है। जहां पंजाब में स्पाइसी पंजाबी कढ़ी बनाई जाती है तो वहीं गुजरात में कढ़ी हल्का मीठापन लिए हुए होती है। हालांकि, कढ़ी को चाहे किसी भी तरह से बनाया जाए, लेकिन जब तक उसमें पकौड़े ना हो, तो वह खाने में अच्छी ही नहीं लगती है।

कढ़ी बनाते समय उसमें डालने के लिए अलग से पकौड़े तैयार किए जाते हैं। हालांकि, कई लोगों के पकौड़े सख्त बनते हैं जिसे कढ़ी का स्वाद भी खराब हो जाता है। ऐसे में पकौड़ों को सॉफ्ट-सॉफ्ट बनाने के लिए उसमें बेकिंग सोडा मिलाया जाता है।

हालांकि, सॉफ्ट पकौड़े बनाने के लिए हर बार बेकिंग सोडा मिलाना जरूरी नहीं है। अगर आप कुछ छोटे-छोटे टिप्स का ध्यान रखती हो तो बेहद ही आसानी से सॉफ्ट-सॉफ्ट पकौड़े बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

पानी की मात्रा का रखें ध्यान

जब आप कढ़ी पकौड़ा बनाने के लिए उसका बैटर तैयार कर रही हैं तो आपको पानी की मात्रा पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। बैटर की कंसिस्टेंसी स्मूथ होनी चाहिए, लेकिन वह बहुत अधिक पतला नहीं होना चाहिए। अगर बैटर बनाते समय उसमें बहुत ज्यादा पानी मिलाया जाता है तो इससे पकौड़े का आकार खराब हो सकता है।  

मसाले से बढ़ाएं स्वाद

अगर आप चाहती हैं कि पकौड़ों का स्वाद बेमिसाल हो तो ऐसे में आप बैटर में नमक और लाल मिर्च के अलावा हल्दी पाउडर, (शुद्ध हल्दी का पाउडर बनाने का तरीका) धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, अदरक-लहसुन का पेस्ट, कटी हुई हरी मिर्च, हरा धनिया या पुदीना की पत्तियां आदि डाल सकती हैं। इतना ही नहीं, तलने से पहले बैटर को कम से कम 10-15 मिनट तक ऐसे ही रेस्ट करने दें। इससे पकौड़ों का स्वाद बाद में काफी अच्छा लगता है।

बर्तन पर करें फोकस

पकौड़ों को बनाने के लिए उसे डीप फ्राई किया जाता है और पकौड़े तलते समय तेल का तापमान बना रहे, इसके लिए जरूरी है कि आप सही बर्तन का इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि पकौड़े तलने के लिए कड़ाही भारी तले की हो। इससे तापमान को बनाए रखने में मदद मिलती है।

वहीं, अगर पैन या कड़ाही का तला हल्का होता है तो इससे तेल बहुत जल्दी गर्म हो जाता है और फिर उसे ठंडा होने में भी अधिक समय नहीं लगता है। ऐसे में पकौड़ों के सख्त होने की संभावना बढ़ जाती है।

मीडियम आंच पर करें फ्राई

पकौड़ों का बैटर बनाने के बाद जब उन्हें तलने की बारी आती है तो यह अवश्य सुनिश्ति करें कि पकौड़े डालने से पहले तेल पर्याप्त गर्म हो। हालांकि, जब आप पकौड़ों को फ्राई करती हैं तो समय आंच को मीडियम ही रखें। जब आप मध्यम आंच पर पकौड़े तलते हैंतो यह सही तरह से पकते हैं। वहीं, अगर तेल पर्याप्त गर्म नहीं होता है, तो इससे पकौड़े अधिक तेल सोखते हैं और तेज आंच पर वे अच्छी तरह पकते नहीं है और कच्चे रह जाते हैं। 

पानी में भिगोएं

अगर आप सॉफ्ट पकौड़े बनाना चाहती हैं तो इस स्टेप को कभी भी मिस ना करें। कुछ लोग पकौड़े तलने के बाद उसे सीधे ही कढ़ी में डाल देते हैं या प्लेट में यूं ही छोड़ देते हैं। हालांकि, ऐसा करने से बचें। एक बार जब पकौड़े सुनहरे भूरे रंग के हो जाएं तो उन्हें बाहर निकालें और 1-2 मिनट के लिए पानी के बाउल में रख दें।

पकौड़े को पानी में भिगोने से वह नरम हो जाते हैं और साथ ही साथ उनका अतिरिक्त तेल भी निकल जाता है।

इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Related Articles

Back to top button