मानसून इम्यूनिटी-बूस्टिंग टिप्स: इन 5 न्यूट्रिएंट्स से बीमारियाँ आप से रहेंगी दूर

मानसून पूरी तरह से आ चुका है और बारिश बहुत कुछ चीजें बेहतर कर सकती है. साथ ही यह आपके इम्यून सिस्टम के लिए भी हानिकारक हो सकती है. यह इसलिए है क्योंकि नम और आर्द्र मौसम रोगाणुओं के बढ़ने और पनपने के लिए एक उपयुक्त वातावरण है. इससे बचने के लिए इम्यूनिटी को बढ़ाने और ठंड, फ्लू, फीवर या कमजोरी जैसी मानसून से संबंधित बीमारियों को रोकना जरूरी है. मानसून के दौरान आपको ब्लोटिंग और इनडाइजेस्ट की समस्या होने की संभावना भी होती है क्योंकि यह मौसम मेटाबोलिज्म को भी प्रभावित कर सकता है.

जानिए आप कैसे मानसून के दौरान इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं….

विटामिन सी से भरपूर फूड

विटामिन सी बीस अलग-अलग तरीकों से आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत कर सकता है. यह फेगासाइट्स के कार्य को बढ़ाता है. यह इम्यूनिटी बढ़ाने वाले लिम्फोसाइट्स के प्रोडेक्शन को बढ़ाने के साथ-साथ सेलुलर रिस्पॉन्स सिस्टम को भी बढ़ाता है. यह विटामिन सभी खट्टे फलों, नींबू, हरी और लाल बेल मिर्च, स्प्राउट्स, ब्रोकली, पत्तेदार सब्जियों और टमाटर में पाया जाता है.

सनशाइन विटामिन

विटामिन डी या धूप विटामिन आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए एक और आवश्यक माइक्रो न्यूट्रीअन्ट है. विटामिन डी की कमी से आपको नॉर्मल इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है. विटामिन डी रेस्पायरेटरी सिस्टम की लो-रिस्क से जुड़ा हुआ है और इसकी कमी इम्युनिटी के फंक्शन को प्रभावित करती है. विटामिन डी के लिए अपने आहार में मछली, डेयरी उत्पाद और एग यॉक शामिल करें. यह मशरूम और फोर्टीफाइड वेज प्रोडेक्ट में भी पाया जाता है. साथ ही कुछ मिनटों के लिए सुबह के सूरज की धूप में बैठना न भूलें क्योंकि यह शरीर को डाइट से मिली  विटामिन डी को सक्रिय करने में मदद करता है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड

शरीर के लिए जरूरी ओमेगा -3 फैटी एसिड न केवल आपके मस्तिष्क और हार्ट हेल्थ को बूस्ट करता है, बल्कि यह आपके इम्यून रिस्पॉन्स को मजबूत करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह वसायुक्त मछली, अखरोट, अलसी और प्लांट ऑयल में पाया जाता है. यह व्हाइट ब्लड सेल्स की गतिविधि को बढ़ाने काम करता है जो हानिकारक बैक्टीरिया-वायरस से फाइट करते हैं.

 प्रोटीन से भरपूर फूड

एक संतुलित डाइट वह है जो आपको एक हेल्दी इम्यून सिस्टम प्रणाली के लिए चाहिए. लेकिन मैक्रोन्यूट्रिएंट के रूप में प्रोटीन इम्यून रिस्पॉन्स की पॉवर का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. फैगासाइट्स, लिम्फोसाइट्स और साइटोकिन्स जैसी इम्यून सेल्स प्रोटीन से बनी होती हैं. प्रोटीन एंटीबॉडी का एक हिस्सा है जो एक हेल्दी इम्यून सिस्टम का एक कॉम्पोनेंट है. किसी भी इंफेक्शन को रोकने और रिकवरी के लिए आपको अधिक मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है. सोया, डेयरी उत्पाद, मीट, एग, फलियां, दाल, साबुत अनाज, नट्स और बीज आदि में यह पाया जाता है.

 एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फूड

एंटीऑक्सिडेंट्स का कार्य दैनिक गतिविधियों के दौरान शरीर में उत्पन्न होने वाले रोगाणुओं से मुक्त रखना और तनाव कम करना है. एंटीऑक्सिडेंट विशेष रूप से बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन ई, कैरोटीनॉइड, लाइकोपीन, सेलेनियम और मैंगनीज से इन्यूनिटी सिस्टम में सुधार कर सकता है एंटीऑक्सिडेंट  प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है कि डाइट में कई कलर फूड्स को शामिल किया जाए. इनमें भी खासकर फलों और सब्जियों को शामिल किया जाए.

Related Articles

Back to top button