बाइडेन ने कहा- अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में रूस-चीन हस्तक्षेप करने का कर रहे हैं कोशिश

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा कि उन्हें ऐसी खुफिया सूचना मिली है कि रूस, चीन और अन्य दुश्मन देश नवंबर में होने वाले चुनावों में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहे हैं.

चीन और रूस पर लगाया चुनाव में हस्तक्षेप का आरोप

बाइडेन ने निधि जुटाने के लिए एक डिजिटल कार्यक्रम को शुक्रवार रात संबोधित करते हुए यह बात कही. हालांकि उन्होंने किसी तरह का कोई सबूत या सटीक जानकारी नहीं दी. बाइडेन ने शुक्रवार को कहा, ‘‘मैं अब जानता हूं कि क्योंकि मुझे फिर से गोपनीय सूचना मिल रही है. रूस अब भी इसमें लगा हुआ है. वह हमारी चुनाव प्रक्रिया में दखल देने की कोशिश कर रहा है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘चीन और अन्य देश भी इसमें लगे हुए हैं.’’

बाइडेन ने ट्रंप पर भी लगाए आरोप

व्हाइट हाउस और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने बाइडेन के बयान पर अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. फोन करने पर बाइडेन के प्रवक्ता ने और जानकारियां अभी देने से इनकार कर दिया. साथ ही, बाइडेन ने फिर आरोप लगाया कि ट्रंप डाक विभाग का वित्त पोषण रोकने की कोशिश कर सकते हैं ताकि वे मतपत्रों से चुनाव न करा सकें.

पुएर्तो रिको में पार्टी का प्राइमरी चुनाव जीत चुके हैं जो बाइडेन

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन ने पुएर्तो रिको में पार्टी का प्राइमरी चुनाव कुछ दिन पहले ही जीत लिया है. प्राइमरी चुनाव अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की पहली सीढ़ी के रूप में माना जाता है. विभिन्न राज्यों में प्राइमरी चुनाव के जरिए पार्टियां अपने प्रबल दावेदार का पता लगाती हैं. बाइडेन का मुकाबला सात अन्य उम्मीदवारों से था, लेकिन सभी ने खुद को पहले ही इस दौड़ से बाहर कर लिया है. पुएर्तो रिको के निवासी अमेरिकी नागरिक होते हैं लेकिन वे आम चुनाव में मतदान नहीं कर सकते.

Related Articles

Back to top button