दिल्ली AIIMS आज से COVID-19 वैक्सीन कोवाक्सिन (COVAXIN) का ह्मयूमन ट्रायल होगा शुरू

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पूरी दुनिया के डॉक्टर लगातार रिसर्च में लगे हुए हैं। इस महामारी के लिए उपचार के लिए दवा तैयार करने और वैक्सीन को तैयार करने के लिए विभिन्न देशों में दर्जनों शोधकार्य चल रहे हैं। भारत भी इस दिशा में निरंतर काम जारी है। इसी क्रम में दिल्ली AIIMS आज से कोरोना की वैक्सीन कोवाक्सिन (COVAXIN) का ह्मयूमन ट्रायल आरंभ करने जा रहा है। कोवाक्सिन के ह्यूमन ट्रायल के लिए AIIMS की एथिक्स कमेटी द्वारा शनिवार को मंजूरी दे दी गई थी। जिसके बाद आज से इसका ट्रायल आरंभ हो जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, एथिक्स कमेटी से इजाजत मिलने के सिर्फ 10 घंटे के अंदर ही 1000 लोगों ने इस ह्यूमन ट्रायल के लिए अपना पंजीकरण करा लिया था। बता दें कि अभी इस ह्यूमन ट्रायल के लिए केवल दिल्ली और एनसीआर में रह रहे लोगों को ही इजाजत दी गई है। वैक्सीन को लेकर 12 सेंटर स्थापित किए गए हैं, जहां पर पहले ही इसका परीक्षण शुरू किया जा चुका है, क्योंकि इस परीक्षण की मंजूरी उन्हें पहले ही मिल गई थी।

AIIMS में सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसिन में प्रोफेसर डॉक्टर संजय राय ने जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार से अस्पताल स्वस्थ्य लोगों का रजिस्ट्रेशन आरंभ करेगा। आज हमे AIIMS की स्वदेशी कोवाक्सिन टीके को एथिक्स कमेटी से ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल की इजाजत मिल गई है। हम सोमवार से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। हम स्वस्थ्य लोगों को चिन्हित करेंगे, जिनकी कोई कोरोना हिस्ट्री नहीं है। इस रिसर्च में 18 से 55 वर्ष के लोगों को पंजीकृत किया जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button