दिल के लिए बहुत फायदेमंद हैं अखरोट, दिल की हर बीमारियों को रखता है दूर

दुनियाभर में हार्ट के रोग मृत्यु दर के प्रमुख कारणों में से एक हैं. हर साल लाखों लोग हार्ट अटैक या दिल के रोगों से जुड़ी कई बीमारियों की वजह से अपनी जान गंवा देते हैं. यही कारण है कि आपको अपने दिल की देखभाल अच्छी तरह से करना बहुत ही जरूरी होता है. आपका दिल संचार प्रणाली के माध्यम से पूरे शरीर में खून को पहुंचाने का काम करता है और शरीर के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन के साथ-साथ अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है.

इतना ही नहीं यह आपके दिल में जमा कचरे को हटाने में भी सहायक है. दिल को हेल्दी रखने में अच्छा खानपान एक बड़ी भूमिका निभाता है क्योंकि आप जो खाते हैं उसका सीधा असर आपके हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. अखरोट जैसे कुछ खाद्य पदार्थ आपके दिल बेहद फायदेमंद माने जाते हैं जिनका निश्चित मात्रा में सेवन आपके दिल की हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे अखरोट आपके दिल के लिए फायदेमंद है.

अखरोट कैसे आपके लिए दिल के लिए हैं फायदेमंद
अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड, स्टेरोल्स और फैट से भरपूर होता है. अखरोट में लिनोलेनिक एसिड भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह हेल्दी कोलेस्ट्रॉल तथा ब्लड प्रेशर के स्तर को बनाए भी बनाए रखने में मदद करता है, जिससे हृदय रोगों के होने का खतरा कम हो जाता है. इसके सेवन से ओमेगा -3 और 6 फैटी एसिड की जरूरत को पूरा करने में मदद मिलती है.

अखरोट के स्वास्थ्य लाभ
अखरोट कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसमें हेल्दी फैट, फाइबर, विटामिन ई और खनिज पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. अखरोट टाइप 2 डायबिटीज का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही यह सूजन को कम कर सकता है और शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर के स्तर को भी कम करने में मददगार है, जिससे दिल के रोगों का खतरा कम हो सकता है.

कितने अखरोट का सेवन करना चाहिए?
वैसे तो अखरोट बहुत ही पौष्टिक होते हैं मगर ऐसे नट्स का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए क्योंकि यह कैलोरी से भरपूर होते हैं. इसके अधिक सेवन से आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. 1 ग्राम फैट 9 कैलोरी के बराबर होता है, इसलिए बहुत अधिक खाने से आपके शरीर में कैलोरी बढ़ सकती है, जो आपकी हेल्थ के लिए एक समस्या बन सकती है. अखरोट की खुराक आपकी क्लीनिकल और बायोमेडिकल स्थिति पर निर्भर करती है. कुपोषित लोग अखरोट के 10-12 टुकड़े खा सकते हैं, जबकि हेल्दी लोग 6-7 हिस्सों का ही सेवन कर सकते हैं. मोटे लोगों को प्रतिदिन 5 से अधिक अखरोट के टुकड़े का सेवन नहीं करना चाहिए.

हार्ट रोगियों को अखरोट के 2-4 हिस्सों का ही सेवन करना चाहिए. हार्ट मरीज को प्रति दिन 30 ग्राम फैट लेने की अनुमति होती है, जिसमें आप नट्स को भी शामिल कर सकते हैं. हालांकि, अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले आपको एलर्जी की जांच करनी चाहिए. कुछ लोगों को अखरोट से एलर्जी हो सकती है, इसलिए अखरोट का सेवन करते समय सावधानी बरतनी आवश्यक है.

Related Articles

Back to top button