खूबसूरत बालों के लिए अपनाएं आसान उपाय, बालों को सिल्की और शाइनी….

बालों का आपकी पर्सनैलिटी को निखारने में बहुत बड़ा रोल होता है, इसलिए हर कोई चाहता है कि उसके बाल मुलायम और चमकदार नज़र आएं. खासकर लड़कियां तो अपने बालों की ज्यादा परवाह करती है. आज हम आपको देने जा रहे पांच ऐसी ईजी टिप्स जिनसे आप अपने बालों को बना सकती है हैं एकदम शाइनी और सिल्की.
1-सिल्की हेयर के लिए प्रोटीन डायट जरूरी
अगर शाइनी और सिल्की बाल चाहिए तो सबसे पहले खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है.. बालों की ग्रोध में प्रोटीन का अहम रोल होता है. अच्छी प्रोटीन डायट लेने से बालों में जान आती है और वो शाइनी और सिल्की बनते हैं. अच्छे बालों के लिए अपने खाने में दालें, प्रोटीन, सोयाबीन और पनीर जैसे प्रोटीन फूड जरूर शामिल हैं. प्रोटीन के अलावा भी हेल्दी डायट लें ताकि आपके बाल भी हेल्दी रहें.
2-सही शैम्पू का चुनाव करें
रूटीन में हम जो शैम्पू यूज करते हैं वो कैमिकल से भरे होते हैं और इन कैमिकल्स की वजह से बालों को नुकसान पहुंचता है. केमिकल वाले शैम्पू की जगह हर्बल शैम्पू इस्तेमाल करना बेहतर है. हर्बल शैम्पू से बाल कम डैमेज होते हैं और उनकी शाइन बरकरार रहती है. आप किसी अच्छे डर्माटोलॉजिस्ट से भी शैम्पू के बारे में सलाह ले सकते हैं. हालांकि कई बार डर्माटोलॉजिस्ट के बताये शैम्पू थोड़े महंगे होते हैं. लेकिन ये बालों के लिए काफी अच्छे होते हैं.
3-सही समय पर शैम्पू करें
इस बात का भी ध्यान रखें कि बालों को धोने के बीच में सही गैप का होना बहुत जरूरी है, क्योंकि जल्दी जल्दी बाल धोने से बालों में रूखापन आ जाता है और उनकी  शाइन खत्म हो जाती है. बालों को बहुत ज्यादा जल्दी धोने से उनका नेचुरल ऑइल खत्म होने लगता है जिससे बालों की शाइन चली जाती है.. हेल्दी और शाइनी हेयर के लिए बाल धोने के बीच 2-3 दिनों का अंतर दें. अगर बाल बहुत ऑइली हैं तो गर्म पानी का उपयोग करके इसके प्राकृतिक तेलों को भी हटा सकते हैं हालांकि बहुत ज्यादा गर्म पानी यूज करने से बचना चाहिये क्योंकि उससे भी बाल रफ होते हैं.
4-सिल्की बालों के लिए सिर में लगायें तेल
बालों में तेल लगाना उनके लिए एक नरिशमेंट की तरह काम करता है. हालांकि ऑइली बालों में ज्यादा तेल का इस्तेमाल ना करें या शैम्पू से सिर्फ एक घंटे पहले ऑइलिंग करें और फिर माइल्ड शैम्पू से हेडवॉश करें. अगर बाल ड्राइ हैं या ज्यादा ऑइली नहीं है तो शैम्पू से एक दिन पहले या कुछ घंटे पहले किसी भी तेल जैसे नारियल, सरसों, जैतून, आवंला से सिर की अच्छी तरह मालिश करें और फिर हेडवॉश करें तो बालों में बहुत अच्छी शाइन आती है और हेयर एकदम सिल्की और स्मूद हो जाते हैं.
होम रेमेडी फॉर सिल्की हेयर

मेहंदी- मेहंदी बालों के लिए काफी फायदेमंद है. हालांकि केवल मेंहदी लगाने से बालों में थोड़ा रूखापन आता है लेकिम अगर मेंहदी को अंडे के साथ इस्तेमाल किया जाये तो बालों में शाइन आती है और सिल्की होते हैं. अंडा एक कंडिशनकर की तरह काम करता है जिससे बाल सॉफ्ट होते हैं

एलोवेरा- एलोवेरा जेल भी बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. ये जेल बालों की नमी बनाए रखने के अलावा उन्हें चमकदार भी बनाता है. सोने से पहले नारियल तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर सिर की मालिश करें या खाली जैल लगाकर सोयें और सुबह उठकर इसे धो लें.

मेथी-  मेथी दाने ना सिर्फ बालों को मजबूत और लंबा बनाने में मदद करते हैं, बल्कि ये बालों की खोई चमक भी वापस लाते हैं. बालों को सिल्की बनाने के लिए मेथी दाने को थोड़ी देर भिगोकर रखें,  इसके बाद इसे पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें दूध मिलाकर बालों पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने पर इसे धो लें
एप्पल साइडर विनेगर- सिल्की हेयर के लिए एप्पल साइडर विनेगर भी स्कैल्प और बालों को पोषण देने का एक शानदार तरीका है. एप्पल साइडर विनेगर से रूसी पैदा करने वाले बैक्टीरिया भी दूर होते हैं.  एक कप पानी के साथ एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिक्स करें और शैम्पू के बाद कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें और फिर हेडवॉश कर दें. एप्पल साइडर विनेगर के यूज से बालों में अच्छी चमक आती है और अच्छा नरिशमेंट भी मिलता है.

Related Articles

Back to top button