संक्रमण से बचाने से लेकर डेड स्किन सेल्स निकालने तक के लिए बेहद फायदेमंद है जायफल

हम सभी जानते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा से जुड़ी कई परेशानियां सामने आने लगती हैं और उनसे बचने के लिए त्वचा की सही देखभाल जरूरी हैं ताकि त्वचा जवां बनी रहे। वैसे अगर आप ऐसा चाहती हैं तो आप जायफल का इस्तेमाल कर सकती है। जी दरअसल जायफल के तेल में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटी एजिंग और एनाल्जेसिक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को सुंदर बनाने का काम करते हैं। अब हम आपको बताने जा रहे हैं जायफल के तेल से दूर होने वाली त्वचा की कई समस्याओं के बारे मे। 

त्वचा की रंगत में सुधार करे- जायफल का उपयोग त्वचा की रंगत में सुधार करने के लिए किया जा सकता है। ऐसे में अगर आपकी स्किन में टैनिंग, काले दाग-धब्बे आदि हैं, तो आप जायफल का तेल अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। जी दरअसल इससे धीरे-धीरे मुहांसों के दाग धब्बे दूर होने लगेंगे। इसी के साथ ही त्वचा में एक नई चमक और निखार भी आएगी।

संक्रमण से बचाए- जायफल के तेल में एंटीमाइक्रोबियल, एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा को तरह-तरह के संक्रमण से बचाते हैं। जी दरअसल जायफल के तेल में सूक्ष्म बैक्टीरिया को नष्ट करने वाले गुण पाए जाते हैं और इसी के साथ यह त्वचा को संक्रमण से दूर रखते हैं।

बढ़ती उम्र के लक्षणों को करे कम- अगर आप कम उम्र में ही झुर्रियों, फाइन लाइंस से परेशान है तो आप जायफल के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

 चेहरे के डेड स्किन सेल्स निकाले- डेड स्किन सेल्स चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। ऐसे में चेहरे की डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए स्क्रब करना जरूरी होता है। तो आप जायफल का तेल लगाकर भी मृत कोशिकाओं से छुटकारा पा सकती है। 

सूजन कम करे – जायफल का तेल त्वचा की सूजन को कम करने में भी मददगार है। जायफल में सूजन कम करने वाले गुण पाए जाते हैं।

Related Articles

Back to top button