उत्‍तराखंड के दस जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

 मौसम विभाग के मुताबिक आज उत्तराखंड के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर, देहरादून, हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी तथा नैनीताल जनपदों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है। साथ ही प्रदेश के कुछ हिस्सों में आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है।

उत्‍तरकाशी में बारिश के कारण हुए भूस्‍खलन से विकासनगर बड़कोट हाईवे बाधित

उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। प्रदेश में 60 से ज्यादा संपर्क मार्गों पर यातायात बाधित है। नदियां उफान पर हैं। हरिद्वार में गंगा चेतावनी निशान के पास है तो कुमाऊं में गोरी नदी चेतावनी निशान को पार कर चुकी है। शासन ने नदी किनारे की बस्तियों को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बुधवार के लिए पांच जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा देहरादून समेत चार जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

 

वहीं, बुधवार को चमोली में बदरीनाथ हाईवे सुबह से भनारपानी और लामबगड़ में बंद था, जिससे सुचारु कर दिया गया है। रुद्रप्रयाग जनपद में गौरीकुंड व बदरीनाथ दोनों राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए खुले हैं। वहीं, उत्तरकाशी में रात को हुई बारिश के कारण विकासनगर बड़कोट हाईवे पर नौगाँव के निकट भारी भूस्खलन हुआ। इससे हाईवे रात को बंद हुआ। हाईवे के बंद होने के कारण जरूरी वाहनों की आवाजाही नौगांव तिलाडी पुल से हो रही है। नेशनल हाईवे के बड़कोट खंड की टीम हाईवे को सुचारु करने में सुबह से जुटी हुई है। आज शाम तक हाईवे के सुचारु होने की उम्मीद है। वहीं धरासू यमुनोत्री और गंगोत्री हाईवे पर यातायात सुचारु है। अन्य संपर्क मार्गों की सुचारु होने की सूचना है।

सोमवार रात से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला दूसरे दिन भी जारी है। हरिद्वार और रुड़की में भारी बारिश से सड़कों पर पानी भर गया, जिसमें वाहन फंस गए। इससे कई इलाकों में जाम लग गया। इसके अलावा शारदा मठ की दीवार क्षतिग्रस्त हो गई तो सप्त सरोवर मार्ग स्थित सप्त ऋषि चौराहा से संगम पुरी तक करीब 500 मीटर सड़क धंस गई है। पर्वतीय क्षेत्रों में सड़कों पर भूस्खलन की मार जारी है। चमोली जिले में बदरीनाथ हाईवे पर पीपलकोटी के पास 10 घंटे बाद यातायात सुचारु हो पाया। यहां लगातार दरकती पहाड़ी बीआरओ के लिए चुनौती बनी हुई है।

बारिश के चलते गिरी दीवार 

बारिश के चलते नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश के आवास के पीछे दीवार गिर गई। सूचना पर एसपी सिटी श्वेता चौबे, कोतवाल शिशुपाल नेगी और धारा चौकी इंचार्ज शिशुपाल राणा मौके पर पहुंचे। शहर कोतवाल शिशुपाल नेगी ने बताया कि कैंट रोड पर कांग्रेस की वरिष्ठ नेता इंदिरा हृदयेश के आवास के सामने कोई मकान बन रहा है। वहीं पर सर्वेट क्वाटर है। इसी तरफ दीवार गिरी थी।

48 घंटे के भीतर गिरा नौ डिग्री पारा

बीते दो दिन से दून में बारिश का सिलसिला तेज हुआ है। रात के समय मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। यही नहीं मंगलवार को तो दिनभर बारिश की झड़ी लगी रही। ऐसे में बीते 48 घंटे के भीतर दून के अधिकतम तापमान में करीब नौ डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ गई। जहां रविवार को अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस था तो मंगलवार को यह लुढ़क कर 25.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। जबकि, सोमवार को यह 30.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। बारिश की बात करें तो दून में मंगलवार को करीब 70 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। जबकि, हरिद्वार में यह आंकड़ा 140 मिमी रहा।

Related Articles

Back to top button