कोरोना के कारण साल 2020 का नोबेल पुरस्कार समारोह हुआ स्थगित, नई तारीख का होगा ऐलान

नोबेल फाउंडेशन ने कोरोना वायरस महामारी के कारण नोबेल पुरस्कार समारोह स्थगित करने का ऐलान किया है. 64 साल में पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब इस साल का नोबेल पुरस्कार समारोह पारंपरिक रूप से नहीं होंगे. आखिरी बार 1956 में नोबेल पुरस्कार सम्मान समारोह को स्थगित किया गया था.

2020 का नोबेल पुरस्कार समारोह स्थगित

नोबेल फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लार्स हेकेनस्टेन ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरों को दखते हुए 1300 लोगों को इकट्ठा करना संभव नहीं है. उन्होंने बताया कि इस बार महामारी के कारण नोबेल विजेताओं का स्वीडन सफर करना मुश्किल है. हालांकि अभी पूरी तरह साफ नहीं है किस तरह और कैसे सम्मान समारोह आयोजित किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि यह साल बिल्कुल अलग है जब सभी को बलिदान करने और पूरी तरह से नई परिस्थितियों को स्वीकार करने की जरूरत है.

नई तारीख का बाद में किया जाएगा ऐलान

स्टॉकहोम के सिटी हॉल में समारोह के दौरान विजेताओं, स्वीडिश शाही परिवार और करीब 1300 मेहमानों के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया जाता है. ओस्लो में सम्मानित किए जानेवाले शांति पुरस्कार विजेताओं को भी रात्रिभोज में बुलाया जाता है. मेडिसीन, फिजिक्स, केमेस्ट्री, साहित्य, शांति और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में 5 अक्टूबर से 12 अक्टूबर के दौरान नोबेल अवार्ड का ऐलान किया जाता है. जबकि विजेताओं को दिसंबर में स्टॉकहोम में सम्मान से नवाजा जाता है. मगर कोरोना वायरस के कारण ये दोनों कार्यक्रम अब स्थगित कर दिए गए हैं. इस सिलसिले में नई तारीख का ऐलान बाद में किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button