Hotstar VIP को मिल सकता है चैलेंज, भारत में Netflix अपनें सस्ते मंथली प्लान कर रहा टेस्ट

OTT प्लेटफॉर्म Netflix भारत में एक और सस्ते मंथली प्लान को टेस्ट कर रहा है। इससे पहले Netflix भारत में मोबाइल ओनली सस्ते प्लान को 199 रुपये मंथली सब्सक्रिप्शन के साथ लॉन्च कर चुका है। कंपनी के इस प्लान को भारतीय यूजर्स द्वारा अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। जिसे देखते हुए कंपनी अपने एक और सस्ते मोबाइल ओनली प्लान को लॉन्च करने जा रहा है। इस प्लान को कंपनी पिछले कुछ समय से टेस्ट कर रही है। यह प्लान 349 रुपये के मंथली पैक के साथ आ सकता है। इससे पहले जो Netflix ने अपने सस्ते प्लान को लॉन्च किया था वो 199 रुपये में आता है। इस प्लान में यूजर्स को केवल SD वीडियो कंटेंट ब्राउज करने की सुविधा मिलती है। वहीं, नए प्लान में यूजर्स को HD+ वीडियो स्ट्रीमिंग का भी लाभ मिल सकेगा।

अगर, Netflix के अन्य सब्सक्रिप्शन प्लान की बात करें तो कंपनी का बेसिक प्लान 499 रुपये प्रति महीने की दर से यूजर्स को मिलता है। इस प्लान में यूजर्स को एक बार में केबल एक ही डिवाइस में इस्तेमाल करने की छूट मिलती है। इसे आप मोबाइल के साथ-साथ स्मार्ट टीवी, टेबलेट, PC या फिर मोबाइल में चला सकते हैं। इस प्लान में यूजर्स को केवल SD क्वालिटी की वीडियो स्ट्रीम करने की छूट मिलती है। कंपनी का अगला प्लान 349 रुपये की कीमत में आएगा। लेकिन इस सब्सक्रिप्शन प्लान में यूजर्स को इसे केवल मोबाइल डिवाइस पर ही एक्सेस करने की आजादी मिलेगी। हालांकि, यूजर्स को इसमें HD कंटेंट ब्राउज करने की आजादी मिलेगी।

कंपनी के अन्य सब्सक्रिप्शन प्लान की बात करें तो इसका स्टैंडर्ड प्लान 649 रुपये प्रति महीने की दर से उपलब्ध है। इस प्लान में यूजर्स को HD वीडियो स्ट्रीम करने का लाभ मिलता है। साथ ही, इस ्प्लान में यूजर्स को एक बार में दो स्क्रीन एक्सेस करने की आजादी मिलती है। वहीं, 799 रुपये वाले प्रीमियम मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान में यूजर्स को 4K और HDR वीडियो स्ट्रीम करने की आजादी मिलती है। इस प्लान में यूजर्स एक साथ चार स्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Netflix का ये नया मंथली प्रीपेड प्लान 349 रुपये प्रति महीने में अन्य प्लेयर्स जैसे कि Disney Hotstar, Amazon Prime Video, Zee5 जैसे OTT प्लेटफॉर्म्स को चुनौती दे सकता है। वहीं, Zee5 भी जल्द एक बेहद ही कम कीमत में एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान लाने की तैयारी में है जिसे 24 जुलाई को लॉन्च किया जाएगा। इस प्लान का सीधा मुकाबला Hotstar VIP प्लान से होगा। जिसमें यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर मौजूद सिलेक्टेड कंटेंट ब्राउज करने को मिलता है।

Related Articles

Back to top button