पूर्व PM के कहने पर मनोज कुमार ने बनाई थी ये फिल्म, मिली नई पहचान

 बॉलीवुड में देशभक्ति पर फिल्म बनाने वाले दिग्गज एक्टर मनोज कुमार आज अपना 83 वां जन्मदिन मना रहे हैं। मनोज कुमार इंडस्ट्री के ऐसे कलाकार थे जिन्होंने हिंदी फिल्मों के जरिये लोगों के दिलो में देशभक्ति की भावना उजागर किया। उनकी हर फिल्म लोगों को बेहद पसंद आती थी। मनोज कुमार के जिंदगी से जुड़े कई किस्से आज भी काफी मशहूर हैं। आज उनके जन्मदिन के अवसर पर जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें।

मनोज कुमार का जन्म 24 जुलाई 1937 को पाकिस्तान के अबोटाबाद में हुआ था। देश के बंटवारे के बाद उनका परिवार राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में बस गया था। उनका असली नाम हरिशंकर गिरि गोस्वामी था।मनोज कुमार ने फ़िल्मो में आने के बाद अपना नाम बदला था। मनोज कुमार ने साल 1957 में रिलीज हुई फिल्म ‘फैशन’ से अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने साल 1965 में फिल्म ‘शहीद’ में काम किया था। यह फिल्म भगत सिंह के जीवन पर आधारित थी। इस फिल्म से मनोज कुमार को नई पहचान मिली।

वह एक एक्टर के अलावा फिल्म निर्माता एवं निर्देशक भी रहे। उन्होंने अपनी फ़िल्मी करियर में अधिकतर देशभक्ति फिल्मों में काम किया है। मनोज कुमार ने ऐसी ही एक देशभक्ति पर फिल्म बनाई थी। जिसका नाम है ‘उपकार’। बता दे कि यह फिल्म मनोज कुमार ने पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के कहने पर बनाई थी। यह फिल्म शास्त्री जी के नारे ‘जय जवान जय किसान’ पर आधारित थी।1992 में मनोज कुमार को भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया।उनकी ज्यादातार फिल्मों में उनके किरदार का नाम भारत रखा गया, इसके कारण लोगों के बीच वो ‘भारत कुमार’ के नाम से फेमस हो गए।

मनोज कुमार ने अपने करियर में कई फिल्में की हैं। जिनमें ‘हरियाली और रास्ता’ (1962), ‘वो कौन थी’ (1964), ‘शहीद’ (1965), ‘हिमालय की गोद में’ (1965), ‘गुमनाम’ (1965), ‘पत्थर के सनम’ (1967), ‘उपकार’ (1967), ‘पूरब और पश्चिम’ (1969), ‘रोटी कपड़ा और मकान’ (1974), ‘क्रांति’ जैसी फिल्मों का नाम शामिल हैं। बता दें कि फिल्म ‘उपकार’ के लिए मनोज कुमार को नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था।

Related Articles

Back to top button