क्या आपको बार-बार भूलने की है समस्या, इन 5 तरीकों को अपना कर याददाशत….

आज की लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरे जीवन के चलते अक्सर लोगों को भूलने की बीमारी हो जाती है, वैसे तो यह कोई विशेष प्रकार की बीमारी नहीं सिर्फ एक सामान्य सी घटना हो सकती है. मगर एक अच्छी याददाश्त न होना बेहद निराशाजनक हो सकता है. वैसे तो भूलने की परेशानी के कई आम कारण भी हो सकते हैं. कई शोध के अनुसार आपकी खराब जीवनशैली और खानपान का असर आपकी याद करने की क्षमता को कम या ज्यादा करने पर पड़ सकता है, तो आइए आज हम आपको याददाशत तेज करने के नेचुरल तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी सहायता से आप अपनी याददाशत को तेज कर सकते हैं.

हर रोज मेडिटेशन करें
जब आप रोजाना ध्यान करते हैं तो इससे आपको मन की शांति और तनावमुक्त महसूस होता है. इसके साथ ही इससे आपकी याददाशत में भी वृद्धि होती है. यह बेहद आरामदायक और सुखदायक तरीका होता है. ध्यान को आपके दिमाग में ग्रे पदार्थ को बढ़ाने वाला बताया गया है जो आपकी याददाशत को बढ़ावा देने का काम करते हैं.

अच्छी और पर्याप्त नींद लें
भागदौड़ भरी लाइफ और कड़ी मेहनत के बाद आपको आराम और नींद की बेहद आवश्यकता होती है. जब आप पर्याप्त नींद लेने से आप मानसिक और शारीरिक रूप से खुद को हेल्दी और एक्टिव महसूस करते हैं. इसके अलावा जब आपकी नींद पूरी नहीं होती तो ये आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर डालती है जिससे आपको खराब याददाशत होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार वयस्क लोग को सेहतमंद रहने के लिए रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए.

वजन को कंट्रोल में रखें
आपकी याददाशत पर प्रभाव आपके वजन से भी पड़ता है. आपकी मानसिक और शारीरिक हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए वजन को कंट्रोल में रखना एक अच्छा तरीका है. एक रिसर्च के अनुसार मोटे होने की वजह से आपके मस्तिष्क में याददाशत से जुड़े जीन में कई बड़े बदलाव हो सकते हैं, जो हमारी याददाशत को प्रभावित करने का कार्य करते हैं. इसलिए आपको अपने वजन को कंट्रोल में रखना आवश्यक होता है.

रिफाइंड कार्ब्स का सेवन कम करें
अगर आप बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट जैसे केक, कुकीज़, सफेद ब्रेड और सफेद चावल आदि का सेवन करते हैं तो यह आपकी याददाश्त पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. इन खाद्य पदार्थों में अधिक मात्रा में ग्लाइसेमिक पाया जाता है, जिसको आपका शरीर इन कार्बोहाइड्रेट को जल्दी और आसानी से पचा लेता है, जिससे ब्लड शुगर के लेवल में तेजी से वृद्धि हो जाती है.

शराब का सेवन न करें
अक्सर लोग शराब का सेवन करते वक्त यह भूल जाते हैं कि इसको ज्यादा पीने से उनकी सेहत पर इसका कितना बुरा असर पड़ सकता है. इसके अलावा इसका अधिक सेवन आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए खतरा बन सकता है जिसके चलते  आपको याददाशत खोने की समस्या हो सकती है. कई रिसर्च के अनुसार शराब दिमाग को नकारात्मक बनाती है. जिससे आपके दिमाग पर इसका कोई बुरा असर न पड़ें.

Related Articles

Back to top button