आपको फिजिकली ही नहीं मेंटली भी नुकसान पहुंचा सकते हैं ये 7 हैबिट्स

आपको अपने शरीर के साथ-साथ अपने मन का भी  ख्‍याल रखना आवश्यक होता है क्योंकि आपका शरीर और मस्तिष्क एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं. इसी कारण से आपकी सभी शारीरिक गतिविधियों का आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ने के साथ ही आपके दिमाग पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. आपका दिमाग आपके सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक होता है और जब यह क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो यह आपको हानिकारक तरीके से प्रभावित कर सकता है.

इससे आपके दिमाग को हानि पहुंचने पर विचार, स्मृति, संवेदना आदि पर बेहद गहरा प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में आपको अपनी शारीरिक और मानसिक सेहत को बेहतर बनाने के लिए अपनी रोजाना की कुछ आदतों में सुधार करना आवश्यक होता है, तो आइए आज हम आपको ऐसी कुछ आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके दिमाग पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती हैं.

1. ब्रेकफास्ट स्किप करना
कई बार आप काम पर जाने की देरी या वजन कम करने की इच्छा के चलते अपना नाश्‍ता छोड़ देते हैं. मगर नाश्‍ता आपके दिन का महत्‍वपूर्ण हिस्सा माना जाता है. वैसे तो बहुत कम लोगों को ही इस बात का पता होगा कि ब्रेकफास्ट न करने से आपकी हेल्थ शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से बेहद प्रभावित होती है. इससे आपकी मस्तिष्क की कार्यप्रणाली पर विपरीत प्रभाव पड़ता है क्योंकि हर सुबह आपके शरीर और दिमाग को आवश्‍यक पोषक तत्‍वों की आवश्यकता होती है जो  नाश्‍ते के जरिए पूरी हो पाती है.

इसके अलावा, आपका दिमाग लगभग 80 प्रतिशत पानी से ही बना होता है. इसलिए तेजी से सोचने और ध्यान केंद्रित करने के लिए दिमाग को पर्याप्त पानी की जरूरत होती है. इसलिए, आप खूब पानी पिएं और खुद को हाइड्रेटेड रखें क्‍योंकि यह आपके शरीर और दिमाग दोनों के अच्छे से कार्य करने में सहायक है.

2. चीनी का ज्यादा सेवन करना
अगर आप बहुत ज्यादा चीनी का सेवन करते हैं तो यह आपको परेशानी में डाल सकता है. यह न केवल आपके वजन को बढ़ाने और डायबिटीज जैसी समस्‍याओं को बढ़ावा देता है बल्कि आपके दिमाग पर भी बहुत बुरा प्रभाव डाल सकता है. चीनी का बहुत अधिक सेवन आपके शरीर के प्रोटीन और पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता में बाधा पैदा कर सकता है. इससे कुपोषण की समस्या पैदा हो सकती है, जिससे आपके दिमाग के विकास में रुकावट पड़ती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में ब्लड में पर्याप्त पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. अधिक शुगर आपकी याददाश्त और सोचने की क्षमता को हानि पहुंचा सकती है.

3. देर से सोने की आदत
देर से सोना आपकी स्‍लीप साइकिल में तो गड़बड़ी पैदा करता ही है, बल्कि आपकी सेहत में भी समस्या पैदा करने में भी जिम्‍मेदार होती है. इसके अलावा देर से सोने की खराब आदत के कारण आपको दिल से संबंधी बीमारियों का जोखिम बढ़ने की संभावना अधिक होने के साथ-साथ आपके मस्तिष्‍क पर भी बुरा असर डालती है.

4. इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट्स देखते हुए खाना खाने की आदत
ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो टीवी देखते हुए या फिर मोबाइल चलाते हुए खाना खाते हैं. इसके कारण एक तो आप ओवरईटिंग कर सकते हैं और दूसरा इससे आप अपनी आंखों को भी हानि पहुंचाते हैं. ऐसे में खाते वक्त टीवी या मोबाइल जैस इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल आपकी मानसिक हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है.

5. देर से उठना या ज्‍यादा सोना
एक हेल्दी लाइफ के लिए कम नींद और ज्‍यादा नींद लेना दोनों ही खतरनाक हो सकता है. इससे आपको कई बीमारियों का जोखिम हो सकता है. नींद का एक अच्छा वक्त 7-8 घंटे होता है. सुबह के वक्त देर से उठना आपके शरीर के साथ-साथ मस्तिष्‍क के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसके अलावा, ज्यादा सोना मोटापा, सिरदर्द, कमर दर्द और हृदय रोगों का कारण बन सकता है.

6. मुंह ढक कर सोना या मोजे पहनना
अक्‍सर कुछ लोगों को मुंह ढककर सोने की आदत होती है. इसके अलावा कुछ लोग सर्दियों में ठंड से बचने के लिए टोपी या मौजे पहनकर सोते हैं, लेकिन यहां आपको यह जानना आवश्यक है कि सिर या पैरों को ढक्कर सोने से कार्बन डाइऑक्साइड की खपत बढ़ सकती है और ऑक्सीजन की खपत कम हो सकती है. जो आपके मस्तिष्क पर बेहद प्रभाव पड़ता है, क्‍योंकि दिमाग को कार्य के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है. इसलिए ऑक्‍सीजन के भरपूर मात्रा में न होने से यह आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को हानि पहुंचा सकता है.

7. पेशाब रोकने की आपकी आदत
अगर आप नियमित तौर पर पेशाब करने की इच्छा या पेशाब रोकने को अनदेखा करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है. ऐसे में पेशाब ज्यादा वक्त तक रोकने से आपको पेल्विक ऐंठन की समस्या हो सकती है. इसके अलावा लंबे वक्त तक पेशाब रोकने से आपको यूटीआई की समस्‍या भी हो सकती है. इसके साथ ही यह आपके गुर्दे की पथरी का कारण भी बन सकती है. यह आपकी हेल्थ को कई प्रकार से प्रभावित कर सकता है.

Related Articles

Back to top button