उत्तर कोरिया में कोरोना का पहला संदिग्ध केस, तानाशाह किम जोंग उन ने लगाया आपातकाल

उत्तर कोरिया में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है. उत्तर कोरिया में कोरोना का पहला संदिग्ध मामला सामने आते ही किम जोंग उन ने आपातकाल का ऐलान कर दिया है. किम जोंग को दक्षिण कोरिया से अवैध रूप से सीमा पार कर एक कोरोना संदिग्ध के लौटने की जानकारी मिली थी. इसके बाद जोंग ने आपातकालीन पोलित ब्यूरो की बैठक बुलाई और आपातकाल की घोषणा कर दी. किम ने कहा, देश के लिए यह एक कठिन समय है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना संदिग्ध व्यक्ति तीन साल पहले दक्षिण कोरिया गया था. इस महीने वह सीमा पार कर अवैध रूप से अपने देश लौट आया. जांच में उसमें कोरोना के लक्षण पाए गए हैं. अगर उसमें कोरोना की पुष्टि हो जाती है तो यह उत्तर कोरिया का पहला मामला होगा, जिसे कोरियाई अधिकारियों द्वारा आधिकारिक तौर पर स्वीकार किया गया है.

उत्तर कोरिया कोरोना वैक्सीन बना रहा
उत्तर कोरिया ने कहा है कि वह अपने बूते कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार कर रहा है. देश के ‘साइंस रिसर्च काउंसिल’ ने यह दावा किया. दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी योनहाप ने बताया कि उत्तर कोरिया की ‘कमीशन ऑफ साइंस एंड टेक्नॉलजी’ द्वारा संचालित वेबसाइट मिरे पर पोस्ट एक रिपोर्ट के मुताबिक, कमीशन के वैज्ञानिक कोविड-19 वैक्सीन तैयार करने के लिए फिलहाल क्लीनिकल ट्रायल कर रहे हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि वैक्सीन उत्तर कोरिया के चिकित्सा अकादमी के तहत एक चिकित्सा जीव विज्ञान संस्थान द्वारा एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम 2 (एसीई2) का इस्तेमाल करके किया जा रहा है. उत्तर कोरिया ने दावा किया कि उसने पशु परीक्षण के माध्यम से अपने टीकाकरण की प्रतिरक्षा और सुरक्षा की पुष्टि की है और इस महीने से नैदानिक परीक्षण शुरू हो गए हैं.

Related Articles

Back to top button