ये है दुनिया का सबसे खतरनाक द्वीप, जहां मनुष्यों का जाना है खतरनाक

दुनिया में प्रकृति का अद्भुत नजारा हर कही देखने को मिल जाता है. वहीं, अक्सर लोग छुट्टियां बिताने के लिए किसी न किसी द्वीप पर घूमने निकल जाते है. आइलैंड की खूबसूरती होती ही इतनी शानदार की किसी का भी मन मोह लेती है. लेकिन दुनिया में कई ऐसे आइलैंड भी हैं, जहां पर न जाना ही अच्छा सबित होता है. दरअसल, खूबसूरत होने के साथ-साथ ये आइलैंड बहुत ही खतरनाक होते हैं. आज हम आपको दुनिया के ऐसे आइलैंड के बारे में बताने जा रहे है, जहां पर जाने का अर्थ है मौत को गले लगाना.

दुनिया के खतरनाक द्वीपों में से एक मियाकेजीमा इजू आइलैंड है. इस आइलैंड पर जहरीली गैसों की तादाद सामान्य से बेहद ज्यादा स्तर पर पहुंच गई है. इस कारण यहां पर लोग हर वक्त मास्क पहने रहते हैं. यहां पर पिछली एक सदी से कई ज्वालामुखी विस्फोट हो गए हैं. वर्ष 2000 में भी एक भयंकर विस्फोट हुआ था, जिसमें लावा के साथ-साथ भारी तादाद में जहरीली गैसें निकली थी. लेकिन बाद में ज्वालामुखी तो ठंडा हो गया लेकिन जहरीली गैसों का निकलना अब तक बंद नहीं हुआ है. इस वजह से लोग इस द्वीप पर आना नहीं पसंद करते.

वहीं, प्रोवेग्लिया आइलैंड को ‘मौत का आइलैंड’ बोला जाता है. ऐसा बोला जाता है कि सैकड़ों वर्ष पहले इस आइलैंड पर लाखों की तादाद में लोगों को जिंदा ही जला दिया गया था. उसी वक्त से यह आइलैंड पूरी तरह से वीरान पड़ गया. वहीं, इस आइलैंड को लोग भूतिया आइलैंड भी बोलते हैं. ऐसा  माना जाता है कि इस द्वीप पर जाने वाले लोग वापस लौटकर नहीं आ पाते हैं.

Related Articles

Back to top button