अब रेलवे रोकेगा हाथियों की मौत को मधुमक्खी की ध्वनि से….

पूर्वोत्तर रेलवे में आये दिन ट्रैन के आगे आने से जानवरों की मौत को रोकने के लिए उठाया नया कदम, दरअसल यह पूरा मामला नई दिल्ली का है। जहां आये दिन मासूम जानवर ट्रैन के आगे आ जाते है। जिसके कारण उनकी मौत हो जाती थी इसी को रोकने के लिए रेलवे ने उठाया नया कदम उसमे वे सेटअप डिवासज के जरिये मधुमक्खी की ध्वनि निकाली जाएगी। जिसको सुनकर हाथी ट्रैन के पास नहीं आएंगे और इस तरह वो इस जानवरों की मौत को रोक सकते है।

पूर्वोत्तर रेलवे की एक अच्छी पहले है इस कोशिश के जरिये हाथियों को रेल ट्रैक के सामने आने से रोका जा सकता है। यह सेटअप डिवाइस मैलानी-बहराइच मीटर गेज रूट ‘प्लान-बी’ में लगाने की पूरी तैयारी की है। इस डिवाइस के माध्यम से एक ध्वनि की जाएगी जिससे हाथी इससे दूर चले जायेंगे।

इस डिवाइस का प्रयोग किया जा चुका है जो पूर्ण रूप से सफल हुआ इसमें ट्रैन के आने से पहले डिवाइस को एक्टिव करना होता है जिसमे मधुमक्खियों की ध्वनि आती है और इस ध्वनि को सुन कर हाथी दूर चले जाते है जब भी ट्रैन वाइल्ड सेक्शन जाएगी तो यह डिवाइस को एक्टिव कर दिया जायेगा यदि बात की जाये इस डिवाइस की ध्वनि की तो यह ५० मीटर तक सुनाई देगी। एक रिसर्च में ये पता चला की हाथी मधुमक्खी की ध्वनि से दूर चले जाते है|

Related Articles

Back to top button