कद्दू के बीज को न समझे मामूली, इसमें छिपे हैं स्वास्थ्य से जुड़े कई रहस्य

कद्दू  के बीज को मामूली समझने की भूल मत कीजिए. इसमें स्वास्थ्य के बहुत राज छिपे हुए हैं. इसकी अहमियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी करीब सभी तत्व पाए जाते हैं.

कद्दू के बीजों को जड़ी-बूटी के तौर पर लंबे समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है. कद्दू के बीज को छीलकर खाया भी जाता है उसका रस भी निकाला जा सकता है. कद्दू के बीज में प्रोटीन की अच्छी मात्रा मौजूद रहती है. उसमें Amine Acid पाए जाने की वजह से पेट के कीड़ों को मारने में मददगार साबित होता है. प्रोटेस्टेट ग्लैंड (Prostate gland) का सूजन दूर करने के लिए कद्दू का बीज इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि बीज में Fatty acid पाए जाते हैं.

कद्दू के बीज में हैं लाभकारी गुण

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कम नमक के साथ इस्तेमाल करना मुफीद माना जाता है. एक बीज खा लेने से 7-8 मिलीग्राम Beta carotene हासिल होता है. जिससे दिल की बीमारी और कैंसर से बचाव संभव हो सकता है. दिन में एक बार मुट्ठी भर कद्दू के इस्तेमाल से गुर्दों की सफाई करने में मदद मिलती है. कद्दू के बीज में अलग-अलग मात्रा में शरीर को स्वस्थ रखनेवाले तत्व पाए जाते हैं.

शरीर के लिए जरूरी तत्वों की होती है पूर्ति

100 ग्राम कद्दू के बीज में 153 ग्राम कैलोरी, वसा 153 ग्राम, फाइबर 1.1 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट्स 7 ग्राम, सोडियम 5 मिलीग्राम, लोहा 4 मिलीग्राम, मैग्नीशियम 152  मिलीग्राम, फॉस्फोरस 333 मिलीग्राम, विटामिन ए और बी, सी और ई हासिल किए जा सकते हैं. शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि कद्दू के बीच खाने से शरीर पर साइड इफेक्ट्स नहीं होता. कद्दू एशिया, अफ्रीका, अमेरिका और गर्म मुल्कों में पाई जानेवाली अहम सब्जी है. कद्दू के बीज गुदे से चिपके हुए होते हैं.

 

Related Articles

Back to top button