सोने-चांदी की वायद कीमतों में दर्ज की गई तेजी, जानिए अभी क्या है भाव

सोने-चांदी की कीमतों में तेजी का दौर जारी है। इन धातुओं की घरेलू और वैश्विक दोनों ही कीमतों में मंगलवार को तेजी देखी गई है। भारी उछाल के चलते सोने के घरेलू और वैश्विक भाव रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर आ गए हैं। एमसीएक्स एक्सचेंज पर मंगलवार सुबह 9 बजकर 8 मिनट पर पांच अगस्त 2020 के सोने का वायदा भाव 309 रुपये की तेजी के साथ 52,410 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर ट्रेंड कर रहा था।

वहीं, पांच अक्टूबर 2020 के सोने की वायदा कीमत इस समय 306 रुपये की बढ़ोत्तरी के साथ 52,558 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड कर रही थी। यह भी इस सोने का अब तक का उच्चतम है। इसके अलावा चार दिसंबर 2020 के सोने का वायदा भाव भी मंगलवार सुबह एमसीएक्स पर बढ़त के साथ 52,680 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर ट्रेंड करता दिखाई दिया।

वैश्विक स्तर पर सोने में बंपर उछाल

वैश्विक स्तर पर भी सोने का भाव रिकॉर्ड स्तर पर ट्रेंड करता दिखा है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, कॉमेक्स पर सोने का दिसंबर वायदा भाव मंगलवार को ट्रेडिंग के दौरान 2,000 डॉलर प्रति औंस तक चला गया। ब्लूमबर्ग के अनुसार यह सोने का उच्चतम स्तर है। वहीं, सोने का वैश्विक हाजिर भाव मंगलवार को ट्रेडिंग के दौरान 1,981.27 डॉलर प्रति औंस के स्तर तक चला गया है। यह वैश्विक हाजिर सोने का उच्चतम स्तर है।

ट्रेडिंग के दौरान सोने का वैश्विक वायदा भाव

पिछले पांच सालों में सोने का भाव (PC: bloomberg)

चांदी में भी तेजी जारी

उधर चांदी की बात करें, तो इसकी भी कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। घरेलू वायदा बाजार में एमसीएक्स पर चार सितंबर 2020 की चांदी का वायदा भाव मंगलवार सुबह 1,720 रुपये की उछाल के साथ 67,248 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड करता दिखा। वहीं, चार दिसंबर 2020 की चांदी का वायदा भाव एमसीएक्स पर मंगलवार सुबह 1592 रुपये की तेजी के साथ 68,629 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड करता दिखाई दिया।

वैश्विक स्तर पर चांदी

ब्लूमबर्ग के अनुसार, चांदी का वैश्विक वायदा भाव 52 हफ्तों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। मंगलवार को ट्रेडिंग के दौरान चांदी का वैश्विक वायदा भाव 26.28 डॉलर प्रति औंस की ऊंचाई तक पहुंच गया। वहीं चांदी के वैश्विक हाजिर भाव की बात करें, तो यह मंगलवार को ट्रेडिंग के दौरान 26.20 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। ब्लूमबर्ग के अनुसार यह वैश्विक हाजिर चांदी का 52 हफ्तों का उच्चतम स्तर है।

अगले दो साल तक सोने में दिखेगा सकारात्मक रुख

केडिया एडवाइजरी के मैनेजिंग डायरेक्टर और रिसर्च हेडअजय केडिया ने बताया कि जब साल 2008-09 में जब वैश्विक मंदी आई थी, तो सोने-चांदी के भाव में साल 2013 तक तेजी देखने को मिली थी। उनका मानना है कि वैश्विक मंदी के मौजूदा दौर को देखते हुए अगले दो साल तक सोने-चादी के भाव में सकारात्मक रुख देखने को मिल सकता है। केडिया के अनुसार, दिवाली तक सोना 55,000 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 75,000 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच सकती है। हालांकि, कुछ समय के लिए कीमतों में थोड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है।

थोड़े समय के लिए आ सकती है गिरावट

सोने-चांदी में छोटी अवधी में बड़ा रिटर्न देखने को मिला है। चांदी का भाव सिर्फ चार महीने में ही दोगुना हो गया है। कम समय में अधिक मुनाफा होने के कारण अब निवेशक सतर्क हो गए हैं। केडिया के अनुसार अब मार्केट एडजेस्ट कर सकता है और सोने-चांदी की कीमतों में थोड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है, जिससे नए निवेश को मौका मिले। आगामी पितृ पक्ष के कारण भी सोने की खरीदारी कम रहने के आसार हैं। वहीं, अब ऊंचे भाव के चलते भी निवेशक खरीदारी कम कर सकते हैं। केडिया ने निवेशकों को सलाह दी है कि वे भाव में गिरावट आने पर खरीदारी कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button