दिल्ली में अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए केजरीवाल सरकार ने लिए कई अहम फैसले, देखें लिस्ट

 अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने कई अहम निर्णय लिए हैं, जिससे लोगों की जिंदगी आसान होगी और राजस्व भी बढ़ेगा। अरविंद केजरीवाल सरकार के ये निर्णय सावधानी के साथ अमल में लाए गए तो अर्थव्यवस्था जल्द पटरी पर लौट सकती है।

1. नाइट कर्फ्यू खत्म

दिल्ली सरकार ने केंद्रीय गृहमंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार, नाइट कर्फ्यू को खत्म कर दिया है। इसके बाद लोग बेरोक-टोक न केवल आवाजाही कर सकेंगे, बल्कि देर रात तक कामकाज भी संभव हो सकेगा। नाइट कर्फ्यू के चलते लोगों को खासकर दुकानदारों को समय से पहले ही अपना कामकाज समेट लेना पड़ता था, अब इससे राहत मिल गई है।

2. खुलेंगे होटल

दिल्ली सरकार ने एक और अहम फैसले में होटलों में कामकाज शुरू करने की अनुमति दे दी है। इसके बाद यहां पर अन्य राज्यों से आए लोग ठहर सकेंगे। होटलों को खोले जाने की इजाजत काफी दिनों से मांगी जा रही थी, अब दिल्ली सरकार ने इस पर यह बड़ा निर्णय लिया है। बता दें कि दिल्ली के होटल अब अस्पतालों से जुड़े हुए नहीं हैं, इसलिए दिल्ली सरकार ने होटलों में सामान्य कामकाज शुरू करने की अनुमति देने का फैसला किया है।

3. ट्रायल बेस पर खुलेंगे साप्ताहिक बाजार

दिल्ली सरकार ने हजारों लोगों को सहूलियत प्रदान करते हुए ट्रायल के तौर साप्ताहिक बाजार एक सप्ताह खोलने की इजाजत दी है। इसके बाद समीक्षा कर आगे निर्णय लिया जाएगा। सबकुछ ठीक रहा और लोगों ने कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर खुद को संभाला तो यह आगे भी जारी रखा जा सकता है। फेरीवालों (स्ट्रीट वेंडर ) पर लगाई गई समय सीमा की बाध्यता को भी खत्म किया जाएगा। सोमवार को जारी आदेश में फेरीवालों को ट्रायल के लिए एक सप्ताह सुबह दस से रात आठ बजे तक काम करने की अनुमति दी थी।  दिल्ली सरकार ने ट्रायल के आधार पर साप्ताहिक बाजारों को एक सप्ताह के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और सभी आवश्यक एहतियाती उपायों के साथ काम करने की अनुमति दी है।

4. जॉब पॉर्टल बना लोगों का सहारा

जॉब की तलाश कर रहे लोगों और जॉब देने वाले कारोबारियों के बीच तालमेल सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली सराकर ने रोजगार बाजार जॉब्स पोर्टल भी लांच किया था।

5. डीजल हुआ सस्ता

शुक्रवार से दिल्ली में डीजल 8.36 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है। दिल्ली सरकार ने वैट की दर 30 फीसद से घटाकर 16.75 फीसद करने का एलान किया है। इसके बाद शुक्रवार सुबह से दिल्ली में डीजल 73.34 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

Related Articles

Back to top button