स्वतंत्रता दिवस की शाम तिरंगा पुलाव के साथ करें डिनर, दोगुना होगा आजादी का जश्न

इस बार स्वतंत्रता दिवस पर अगर आप कुछ स्पेशल नहीं कर रहे हैं तो घर पर फैमिली के लिए तिरंगा पुलाव बनाएं. इससे आपके आजादी (Freedom) का जश्न खास बन जाएगा और बच्चे भी खुश हो जाएंगे. बच्चों को तो 15 अगस्त पर कुछ नया करने का हमेशा ही शौक होता है. उनके इस शौक को आप इस खास मौके पर तिरंगा पुलाव बनाकर पूरा कर सकते हैं. इसे बनाना आसान है और इसका टेस्ट बहुत अच्छा होता है. आइए आपको बताते हैं तिरंगा पुलाव की रेसिपी (Recipe) के बारे में.

तिरंगा पुलाव बनाने के लिए सामग्री
3 कप बासमति चावल
6 लौंग
1 इंच का टुकड़ा दालचीनी
3-4 इलायची

1 गाजर
1 कप संतरे का रस
1 कप प्याज
50 ग्राम हरा धनिया
1 टेबल स्पून नारियल कसा हुआ
1 कप पनीर कसा हुआ
1 कप घी
3-4 हरी मिर्च
2-3 लहसुन
थोड़ा सा अदरक
1/2 कप हरी मटर
नमक स्वादानुसार
थोड़ा सा नारंगी रंग

तिरंगा पुलाव बनाने के विधि
तिरंगा पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले बासमति चावल को दो हिस्सों में बांट लें. एक हिस्से में 2 कप और दूसरे हिस्से में एक कप चावल धोकर अलग-अलग 30 मिनट के लिए भिगो दें. अब एक पैन में 1 चम्मच घी गरम करें. जब घी गरम हो जाए तो उसमें लौंग, दालचीनी और इलायची डाल दें. इन सारे मसालों के फ्राई हो जाने के बाद उसमें 2 कप चावल डालकर 2 मिनट तक फ्राई करें. फिर 4 कप पानी डालकर चावल पकाएं. ध्यान रहे कि चावल आपस में चिपके नहीं. अब घी को तीन हिस्सों में बांटें और उसकी मदद से तीन अलग-अलग तरह के चावल बनाएं.

सफेद चावल के लिए
सबसे पहले सफेद चावल बनाने के लिए एक पैन में घी गर्म करके उसमें प्याज डालकर गुलाबी होने तक फ्राई करें. जब प्याज फ्राई हो जाए तो उसमें कसा हुआ पनीर और नमक डालकर कुछ देर तक चलाएं. फिर उसमें पके हुए 1 कप चावल डालकर अच्छी तरह मिला लें. सफेद चावल तैयार हो जाएंगे.

हरे चावल के लिए
हरे चावल बनाने के लिए सबसे पहले हरा धनिया, नारियल, हरी मिर्च, अदरक और लहसुन को बारीक पीसकर हरा मिश्रण तैयार कर लें. फिर एक पैन में एक चम्मच घी गरम करें. जब घी गरम हो जाए तो उसमें जीरा और बनाया हुआ हरा पेस्ट डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब इसमें हरी मटर, नमक और 1 चम्मच पानी डालकर ढककर मटर को पका लें और 1 कप पके हुए चावल डालकर अच्छी तरह मिला लें.

Related Articles

Back to top button