जो बाइडेन बोले- भारत और अमेरिका का रिश्ता खास, राष्ट्रपति बनने पर संकटों से निपटने में भारत…

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने इमिग्रेशन पॉलिसी को लेकर ट्रंप प्रशासन की आलोचना की है. शनिवार (स्थानीय समयानुसार) को जो बाइडेन ने ट्रंप प्रशासन के लीगल इमिग्रेशन और एच1बी वीजा पर अचानक लिए जाने वाले फैसले को नुकसानदायक बताया. उन्होंने कहा कि यदि वे जीतते हैं तो इंडियन-अमेरिकन डायस्पोरा का भरोसा बनाए रखेंगे जो कि दोनों देशों के संबंधों को मजबूत बनाते हैं.

‘साउथ एशियन फॉर बाइडेन’ नाम से हुए एक इवेंट में उन्होंने भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों और दुनिया के अन्य हिस्सों में रहने वाले भारतीयों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच कई वर्षों से रिश्ते गहरे हुए हैं. इसके अलावा जो बाइडेन ने कहा कि यदि राष्ट्रपति चुना गया, तो खतरों से निपटने में भारत के साथ खड़ा रहूंगा.

बाइडेन ने इस वर्चुअल इवेंट में कहा “भारतीय स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं, हमारे बीच एक स्पेशल बॉन्डिंग है. मैंने एक सीनेटर और उपराष्ट्रपति के तौर पर दोनों देशों के रिश्तों को गहरा होते हुए देखा है. 15 साल पहले मैंने भारत के साथ ऐतिहासिक न्यूक्लियर डील को पूरा करने के लिए प्रयास किए. मैंने कहा था कि भारत और अमेरिका दोनों अच्छे दोस्त और पार्टनर बनते हैं तो विश्व और सुरक्षित बनेगा”

ट्रंप का एच1बी वीजा पर फैसला नुकसानदायक
बाइडेन ने कहा कि मैं जानता हूं कि यह दुखदायी है कि जब हेट क्राइम के बढ़ने से आपको टारगेट किया जाता है, लीगल इमिग्रेशन को रोका जाता है. एच1बी वीजा पर अचानक और नुकसान करने वाला एक्शन लिया जाता है. एच1बी वीजा ने अमेरिका को मजबूत बनाया है और दोनों देशों को करीब लेकर आया है. राष्ट्रपति बनने पर मैं इंडियन डायस्पोरा पर भरोसा जारी रखूंगा. यह हमारे दोनों देशों को करीब लाता है, जैसे कि मैने अपने करियर में किया है.

गौरतलब है कि 22 जून को ट्रंप ने कोरोना महामारी का हवाला देकर एच1बी सहित अन्य वर्क वीजा को इस साल के अंत तक के लिए सस्पेंड कर दिया था. इवेंट में बाइडेन ने डेमोक्रेटिक पार्टी की उपराष्ट्रपति की उम्मीदवार भारतवंशी कमला हैरिस की भी तारीफ की. वहीं, कमला हैरिस ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारतीयों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी.

Related Articles

Back to top button