MS Dhoni की रिटायरमेंट के बाद सुरेश रैना ने भी क्रिकेट से लिया संन्यास, दोनों ने एक ही दिन क्रिकेट…

15 अगस्त 2020 के दिन जश्ने आजादी के माहौल में भारतीय क्रिकेट फैंस का दिल एक बार नहीं बल्कि कुछ समय के अंतराल में दो-दो बार टूटा। एक तरफ टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान MS Dhoni की रिटायरमेंट की बातें सामने आई ही थी और कोई कुछ समझे की दूसरी तरफ सबके चहेते क्रिकेटर सुरेश रैना ने भी संन्यास की घोषणा कर दी। सुरेश रैना ने अपने करयिर के ज्यादातर मैच धौनी की कप्तानी में ही खेली थी और दोनों की दोस्ती ऑफ द फील्ड भी बहुत गहरी थी। दोनों ने एक ही दिन इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा भी कहा।

हालांकि सुरेश रैना अभी 33 वर्ष के थे और उनसे पास टीम इंडिया में वापसी के मौके भी थे, लेकिन उन्होंने भी इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर होने का फैसला कर लिया। साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करने वाले रैना ने भारत के लिए 16 टेस्ट, 226 वनडे और 78 टी20 मैचों में शिरकत किया। 15 साल के क्रिकेट करियर के दौरान रैना ने भी काफी ऐसी पारियां खेली जो काफी रोमांचित करने वाली रही साथ ही साथ इस अंतराल में उन्होंने भी कुछ शानदार रिकॉर्ड्स अपने नाम किए जिनकी वजह से वो हमेशा याद किए जाएंगे।

सुरेश रैना ने बेहतरीन रिकॉर्ड्स

– सुरेश रैना भारत की तरफ से क्रिेकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे। उन्होंने वनडे में अपना पहला शतक हांगकांग के खिलाफ लगाया था तो वहीं उन्होंने अपना पहला टेस्ट शतक श्रीलंका के विरुद्ध जड़ा था। उन्होंने 2010 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में अपना पहला शतक साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगाया था। वो भारत की तरफ से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने थे जबकि वर्ल्ड में वो ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बने थे।

– सुरेश रैना टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में नंबर तीन की पोजीशन पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने थे। यही नहीं वो टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने थे।

– सुरेश रैना ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही शतक लगाया था और वो भारत की तरफ से 12वें ऐसे खिलाड़ी बने जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में ही शतक लगाया था। रैना ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत तो काफी शानदार की थी, लेकिन वो ज्यादा टेस्ट मैच भारत के लिए नहीं खेल पाए थे। उन्होंने अपने पूरे टेस्ट करियर में 768 रन बनाए थे।

– सुरेश रैना भारत की तरफ से एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप में शतकीय पारी खेली थी। रैना के बाद अब तक कोई भारतीय बल्लेबाज ये कमाल नहीं कर पाया है।

Related Articles

Back to top button