सबरीमाला मंदिर में आज से शुरू होगी 5 दिवसीय विशेष पूजा, कोरोना के कारण भक्तों को नहीं मिलेगा प्रवेश

काेरोना महामारी के संकटकाल के बीच रविवार को सबरीमाला के भगवान अय्यप्पा मंदिर को खोल दिया गया है। आज सोमवार से भगवान अय्यप्पा मंदिर में पांच दिवसीय मासिक पूजा प्रारंभ हो जा रही है। मलयालम माह चिंगम में पांच दिवसीय पूजा के उपरांत मंदिर 21 अगस्त की शाम को बंद कर दिया जाएगा। मासिक पूजा के लिए ख़ास तैयारियां की गई हैं।

वहीं इस बारे में त्रावणकोर देवासोम बोर्ड के प्रमुख एन वासु ने कहा है कि सबरीमाला के लिए वार्षिक त्यौहार तीर्थयात्रा सीजन 16 नवंबर से आरंभ होता है। यह प्रथा दशकों से चल रही है। ऐसे में कोरोना काल में इस वर्ष भी पूजा तो होगी, किन्तु एहतियात काफी ज्यादा बरते जाएंगे। कोरोना प्रोटोकॉल के मुताबिक, सबरीमाला मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक जारी रहेगी। ऐसे में इस मासिक पूजा में श्रद्धालु शामिल नहीं हो सकेंगे।

इसके साथ ही यहां कोरोना वायरस के दिशानिर्देशों का पूरा पालन किया जाएगा। मंदिर में निर्धारित पूजारियों को ही जाने की अनुमति है। इसके अलावा सैनेटाइजेशन आदि का पूरा ध्यान रखा जा हा है। वहीं मास्क आदि भी बांधा जा रहा है। आपको बता दें कि वैश्विक महमारी कोरोना वायरस के कारण से बीते 4 महीने से देश के अधिकांश धर्मस्थल बंद हैं। इनमें सबरीमाला मंदिर भी एक है।

Related Articles

Back to top button