कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने उठाया बड़ा कदम, वीकेंड पर दफ्तर और दुकानें रहेंगी बंद

हरियाणा सरकार ने राज्‍य में कोरोना के बढ़ते मामलाें के मद्देनजर बडा़ कदम उठाया है। अब पंजाब की तरह हरियाणा में भी सप्‍ताहांत ( weekends) पर लॉकडाउन (Lockdown) लागू रहेेगा। इसके तहत राज्‍य में शनिवार और रविवार को दुकानें और कार्यालय बंद रहेंगे। इस दाैरान सिर्फ आवश्यक जरूरत वाली वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी। यह आदेश आज से लागू हो गया है।

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने समीक्षा बैठक के बाद जारी किए आदेश

जिला निकाय आयुक्तों की बैठक लेने के बाद गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को एक अहम फैसला लेते हुए प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की। बाद में मुख्‍यमंत्री कार्यालय (CMO) की ओर ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी गई।

दरअसल अनिल विज एक बार फिर अपनी पूरी फॉर्म में आ गए हैं। जांघ की हड्डी टूटने की वजह से एक महीने तक उपचाराधीन रहे अनिल विज ने जहां घर से सारे कामकाज और प्रशासनिक बैठकें की, वहीं अब उन्होंने सचिवालय पहुंचकर बैठकों का दौर भी बढ़ा दिया है।

विज ने घोषणा की, कि हरियाणा में अब शनिवार और रविवार को लॉकडाउन रहेगा, जिसमें न तो कार्यालय खुलेंगे और न ही दुकानें खोली जा सकेंगी। वाहन चालकों को वाहन चलाने की अनुमति रहेगी, लेकिन यदि किसी ने मास्क नहीं पहना तो उसका चालान काटा जाएगा। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मरीजों की तादाद को रोकने तथा सावधानी बरतने की मंशा से यह फैसला लिया गया है। हालांकि राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों के ठीक होने का प्रतिशत काफी अच्छा है, लेकिन स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज किसी भी तरह का रिस्क लेने के मूड में नहीं हैं।

 हर तरह के प्रतिष्ठान रहेंगे बंद, वाहन चलते रहेंगे, लेकिन मास्क पहनना जरूरी

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल, मुख्य सचिव और गृह सचिव समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियों से विचार विमर्श के बाद शनिवार और रविवार को लॉकडाउन के आदेश जारी किए हैैं। जागरण से बातचीत में विज ने कहा, हम नहीं चाहते कि मरीजों की संख्या बढ़े। हमने टेस्ट बढ़ा दिए हैैं। कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज भी ठीक से हो रहा है, लेकिन जब तक बचाव नहीं होगा, तब तक स्थिति पर पूरी तरह से काबू पाना मुश्किल है।

आवश्यक जरूरत वाली वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी, फिजिकल डिस्टेंसिंग जरूरी

गृहमंत्री विज के अनुसार शनिवार व रविवार को लॉकडाउन का आदेश हर तरह के प्रतिष्ठानों पर लागू होगा। विज ने ट्वीट कर सरकार के इस फैसले के बारे में प्रदेश के लोगों को जानकारी दी है। पंजाब सरकार ने गुरुवार की रात ही वीकेंड लॉकडाउन का फैसला कर लिया था। विज ने शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना की वर्तमान स्थिति की भी समीक्षा की।

हरियाणा में कोरोना केस लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि पुलिस के सहयोग से लॉकडाउन को पूरी तरह से सफल बनाया जाए। विज ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि यह आदेश सुबह से ही लागू होंगे, जिसके चलते हरियाणा में हर तरह के कार्यालय, दुकानें तथा अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। केवल आवश्यक वस्तुओं की आपूॢत करने वाली दुकानें ही खुली रहेंगी।

विज ने बताया कि इस बीच कोरोना की स्थिति का रिव्यू करने के बाद ही इन आदेशों को नियमित रूप से जारी रखने तथा बंद करने पर फैसला लिया जाएगा। आवश्यक जरूरत वाली वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी, लेकिन लोगों को फिजिकल डिस्टेंसिंग अपनाने के लिए कहा गया है। साथ ही विभिन्न जिलों में उपायुक्त अपनी सुविधा अनुसार स्थिति को कंट्रोल कर सकेंगे।

Related Articles

Back to top button