कैलिफोर्निया के जंगल में लगी भीषण आग 10 लाख एकड़ तक फैली, 700 से ज्यादा की आग में झुलस का मौत

अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगल में लगी भीषण आग महज एक सप्ताह में लगभग दस लाख एकड़ तक फैल चुकी है और हजारों घरों को नष्ट कर चुकी है, जबकि दमकल कर्मी आग को रोकने के लिए लगातार जूझ रहे हैं. हालांकि इस सप्ताहांत नई आग भड़कने की आशंका जतायी गई है, जिसने राज्य के दमकल कर्मियों को चिंता में डाल दिया है.

इस आपात स्थिति से निपटने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को संघीय सहायता प्रदान करने के लिए एक बड़ी आपदा घोषणा की.

राज्य के गनर्वर गेविन न्यूजॉम ने कहा कि यह घोषणा इस संकट के समय में आग से प्रभावित काउंटी के लोगों के आवास और अन्य सामाजिक सेवाएं मुहैया कराने में मदद करेगी.

आग ने तोड़े पुराने रिकॉर्ड
सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र में दो हिस्सों में लगी इस भीषण आग ने आकार के आधार पर हाल के राज्य के इतिहास में दूसरे और तीसरे सबसे बड़ी वनाग्नि के पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए.

585 घटनाओं में करीब 10 लाख एकड़ जंगल जले
कैलिफोर्निया के जंगलों में आगजनी की 585 घटनाओं में करीब 10 लाख एकड़ जंगल जल चुके हैं. इस आग ने करीब 4,046 वर्ग किलोमीटर के जंगल को खाक करके रख दिया है.

पांच लोगों की मौत
कैलिफोर्निया में फैली इस आग में पांच लोगों की मौत हो गई है, तो 700 से ज्यादा घर और अन्य इमारतें जलकर खाक हो चुकी हैं. आग की वजह से अबतक हजारों लोगों को बेघर गए हैं.

फिर से आग लगने की चेतावनी जारी
अमेरिका के राष्ट्रीय मौसम विभाग ‘नेशनल वेदर सर्विस’ ने रविवार सुबह से लेकर सोमवार दोपहर तक खाड़ी क्षेत्र और सेंट्रल कोस्ट के पास और भयंकर आग लगने के खतरे की चेतावनी जारी की है.

राज्य के दमकल अधिकारियों ने बताया कि हल्की हवाओं, ठंडी और अधिक आर्द्र रात के मौसम से दमकल कर्मियों को मदद मिली, लेकिन गर्म, शुष्क मौसम, तेज हवा चलने और बिजली गिरने संबंधी पूर्वानुमान से उनके प्रयासों को नुकसान पहुंच सकता है.

Related Articles

Back to top button