इन फूड्स के सेवन से बार-बार प्यास लगने की हो सकती है समस्या

आपका शरीर 75 प्रतिशत पानी से बना है. रोजाना आपके शरीर से पसीने, सांस और मूत्र के जरिए काफी मात्रा में पानी बाहर निकलता है जोकि एक शरीरिक प्रक्रिया होती है. लेकिन कई बार आपको बहुत ज्यादा प्यास लगती है जिससे आपको बार-बार पानी पीना पड़ता है. दरअसल डिहाइड्रेशन की वजह से आपको बार-बार प्‍यास लगने की समस्या होती है. मगर कई बार प्‍यास लगने की वजह सिर्फ डिहाइड्रेशन नहीं होता है बल्कि आपका आहार भी होता है, तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से आपको बार-बार प्यास लगने की समस्या होती है.

1. चाय और कॉफी का सेवन

चाय और कॉफी में कैफीन भरपूर मात्रा में पायी जाती है. कैफीन का अधिक सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. साथ ही इसके ज्यादा सेवन से इंसान को बार-बार पेशाब लगने की परेशानी होने लगती है. अधिक पेशाब की समस्या से इंसान के शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे बार-बार प्यास लगने की समस्या पैदा हो जाती है.

2. अल्कोहल का अधिक सेवन

अल्कोहल का ज्यादा सेवन भी आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक माना जाता है. दरअसल इसके अधिक सेवन से इंसान को कई बार उल्टी होने लगती है. जो उसके शरीर में पानी की कमी का कारण बनती है. इसके अवाला इसके अधिक सेवन से इंसान को पेशाब लगने की भी समस्या होने लग जाती है, जो आपके शरीर में पानी की कमी और बार-बार प्यास लगने की समस्या को पैदा करता है.

3. ज्यादा नमक वाली चीजों का सेवन

जब आप अधिक सोडियम से भरपूर चीजों का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो इससे आपको बहुत प्यास लगने लगती है. ऐसा इसलिए क्योंकि सोडियम को पचाने में पानी की ज्यादा मात्रा की आवश्यकता होती है. इसके अवाला अगर आप  डिब्बाबंद खाने की चीजें, अधिक मसाले वाली चीजें अधिक खाते हैं तो इससे भी आपको ज्यादा प्यास लगने की समस्या होती है.

4. हाई प्रोटीन फूड्स का सेवन

अगर आप प्रोटीन की अधिक मात्रा से भरपूर राद्य पदार्थ का सेवन करते हैं तो भी आपको बहुत जल्दी-जल्दी प्यास लगने लगती है. हाई प्रोटीन फूड्स नाइट्रोजन से भरपूर होते हैं. जिन्हें आपके शरीर को अच्छी तरह से मेटाबोलाइज करने के लिए पानी की अधिक आवश्यकता होती है. इसीलिए जब भी कोई इंसान हाई प्रोटीन डाइट पर रहता है तो उसे ज्यादातर हर वक्त प्यास लगती रहती है. ऐसे में कम पानी के सेवन से उसे डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है.

5. मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन

जब आप ज्यादा मीठे खाद्य या पेय पदार्थों का सेवन करते हैं तो आपको अधिक प्यास लगने की समस्या होने लग जाती है. मीठे खाद्य पदार्थ आपके शरीर के अंदर एक अम्लीय वातावरण का निर्माण करते हैं जो आपके शरीर के एंजाइम फंक्शन को खराब कर देता है जिससे आपको हर थोड़े समय में प्यास लगने लगती है. इसके अलावा सॉफ्ट ड्रिंक भी डिहाइड्रेशन की एक प्रमुख वजह होती है.

Related Articles

Back to top button