अखाड़ों ने कुंभ के शाही स्नान बहिष्कार की दी चेतावनी, महंत नरेंद्र गिरी का समर्थन भी हुआ हासिल

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद से संबद्ध तीन बैरागी अखाड़ों और उनकी 18 अणियों ने कुंभ के गंगा स्नान के बहिष्कार की चेतवनी दी है। उन्हें अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद और परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी का समर्थन भी हासिल है। बैरागी अखाड़ा बैरागी कैंप में हुए अवैध कब्जों को हटाने और सभी बैरागी अखाड़ों को अपना भवन बनाने के लिए सरकार से लीज भूमि आवंटित करने की मांग कर रहे हैं। वहीं, महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि अगर बैरागी अखाड़ा  कुंभ के शाही स्नान का बहिष्कार करते हैं, तो कोई भी अखाड़ा स्नान नहीं करेगा।

बैरागी कैंप में रविवार को पत्रकार वार्ता के दौरान शासन-प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि अवैध रूप से हुए निर्माणों को तो नहीं हटाया जा रहा है, लेकिन उन्हें नोटिस भेजकर परेशान किया जा रहा है। निर्वाणी अखाड़े के महंत धर्मदास महाराज ने कहा कि उन्हें बैरागी कैंप से अतिक्रमण हटाने का नोटिस दिया गया है, जो पूरी तरह गलत है। बैरागी संतों के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। उन्होंने अखाड़ा परिषद पर भेदभाव के आरोप भी जड़े। निर्मोही अखाड़े के महंत राजेंद्र दास ने कहा कि जरूरत पड़ने पर कुंभ मेले के शाही स्नान और अखाड़ा परिषद का भी बहिष्कार किया जाएगा। उनका कहना है कि सरकार भेजे गए नोटिस का जब तक हल नहीं कर देती, तब तक सरकारी व्यवस्थाओं और सुविधाओं का भी बहिष्कार किया जाएगा।

दरअसल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक बैठक के दौरान घोषणा की थी कि हरिद्वार में जिन अखाड़ों के अपने भवन हैं, उन्हें इसके अनुरक्षण के लिए 1-1 करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी। तब से बैरागी अखाड़ों की यह मांग जोर पकड़ गई है कि उन्हें भी 1-1 करोड़ रुपये दिए जाएं और भवन बनाने के लिए बैरागी कैंप से अवैध कब्जे हटाकर उन्हें लीज पर भूमि आवंटित की जाए। शनिवार को देहरादून में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से हुई बैठक में इसे लेकर कुछ असहमति का भाव उभरा है, जिसके बाद यह फैसला लिया। हालांकि, अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

बताया जा रहा है कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री महंत नरेंद्र गिरि और अखाड़ा परिषद के अन्य पदाधिकारी बैरागी कैंप पहुंच रहे हैं। उसके बाद इस पूरे घटनाक्रम को लेकर स्थिति साफ की जाएगी। शनिवार को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की देहरादून में हुई बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेंद्र गिरी की तबीयत खराब हो गई थी। इसके बाद उन्होंने आराम किया था और अब उसी हालत में उनका बैरागी कैंप जाना किसी बड़ी बात की ओर इशारा कर रहा है।

परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि कोर्ट के आदेश की आड़ में बैरागी अखाड़ों के परंपरागत मंदिर को तोड़ने का उपक्रम करना और रात में इसके लिए नोटिस देना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर बैरागी आंकड़े कुंभ के गंगा स्नान का बहिष्कार करते हैं, तो कोई भी अखाड़ा गंगा स्नान नहीं करेगा और बैरागी अखाड़ों के साथ इस बहिष्कार में शामिल होगा।

उनका ये भी कहना है कि सरकार को इसके लिए बीच का रास्ता निकालना चाहिए था न कि जेसीबी और डंडा चलाने का नोटिस देना चाहिए था। फोन पर हुई बातचीत में नरेंद्र गिरी ने ये भी कहा कि अखाड़ा परिषद पूरी तरह से बैरागी अखाड़ों के समर्थन में हैं और इस मामले में अपना विरोध दर्ज करती है। बैरागी अखाड़े के महंत राजेंद्र दास ने कहा कि एक तरफ सरकार सहयोग की बात करती है और दूसरी तरफ नोटिस देती है। यह दो तरह की बातें नहीं चलेंगी। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर सरकार ने अपना रवैया नहीं बदला, तो बैरागी अखाड़ों समेत कोई भी अखाड़ा कुंभ स्नान में शामिल नहीं होगा, उसका बहिष्कार करेगा।

Related Articles

Back to top button