अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने प्रणब मुखर्जी को किया याद, कहा -भारतीय इतिहास हमेशा किया जाएगा याद

 भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया है। उनके निधन पर अमेरिकी विदेश विभाग ने सोमवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें भारतीय इतिहास के इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा। एशियाई मामलों (एससीए) ने ट्वीट करते हुए कहा कि अमेरिकी विदेश विभाग के ब्यूरो ऑफ साउथ एंड सेंट्रल ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर हमारी संवेदना।

हम भारत के लोगों के साथ खड़े हैं, क्योंकि वे एक महान नेता के खोने का गम मनाते हैं, जिसे भारतीय इतिहास  में हमेशा याद किया जाएगा। दुनिया भर के करोड़ों देशों और नेताओं ने पूर्व राष्ट्रपति को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिनका 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर प्रणब मुखर्जी के निधन पर दुख व्यक्त किया। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि मुखर्जी ने “हमारे देशों के बीच विशेष रूप से विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी के संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण व्यक्तिगत योगदान दिया है।

मुखर्जी का सोमवार को आर्मी हॉस्पिटल (रिसर्च एंड रेफरल) अस्पताल में निधन हो गया जहां उन्हें इस महीने की शुरुआत में भर्ती कराया गया था और उनके मस्तिष्क में एक थक्का हटाने के लिए सर्जरी की गई थी।

उन्हें 10 अगस्त को दिल्ली के आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उन्होंने सीओवीआईडी ​​-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।

Related Articles

Back to top button