ये है दुनिया की सबसे महंगी भेड़, कहलाती है डबल डायमंड

दुनियाभर में कई महंगी महंगी चीजें नीलाम होती हैं जिनके बारे में आपने सुना होगा, देखा होगा, पढ़ा होगा. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी भेड़ के बारे में जो नीलाम हुई है. जी हाँ, वैसे तो आम तौर पर एक भेड़ कीमत हजारों में होती है लेकिन आज हम आपको जिस भेड़ के बारे में बताने जा रहे है उसकी कीमत सुनकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी.

जी हाँ, दरअसल जिस भेड़ के बारे में हम बात कर रहे हैं उस भेड़ की नीलामी 490,651 डॉलर में हुई है. अब अगर इसे भारतीय मुद्रा में मापे तो यह रकम करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये है. जी हाँ, अब आप सोच रहे होंगे कि इस भेड़ में ऐसा क्या ख़ास है जिस वजह से इसकी कीमत इतनी अधिक है. तो आइए आपको बताते हैं. सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि ऐसा माना जा रहा है कि ये दुनिया की सबसे मंहगी भेड़ है.

वहीँ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह भेड़ टेक्‍सल ब्रीड की है और इसी की वजह से इसकी कीमत करोड़ों में हैं. जी दरअसल यह एक बहुत ही दुर्लभ प्रजाति की भेड़ है और इसकी कीमत हमेशा से ही करोड़ों रूपये में होती है. वैसे इस भेड़ की नस्ल नीदरलैंड के तट से दूर टेक्सेल के छोटे द्वीप पर जन्म लेती है और इसे डबल डायमंड भी कहते हैं. वैसे अगर आमतौर पर देखा जाए तो इसकी कीमत लाखों तक ही होती है लेकिन इसकी कई ऐसी नस्ले भी होती है जिनकी कीमत करोड़ों में चली जाती है या उससे पार निकल जाती है.

Related Articles

Back to top button