मांझी के आने के साथ NDA में हो रही कलह, चिराग को दी नसीहत- नीतीश के खिलाफ बगावत नहीं होगी बर्दाश्‍त

हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) के अध्‍यक्ष जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) के राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में आने के साथ जैसी कि आशंका थी, लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) सुप्रीमो चिराग पासवान (Chirag Paswan) के साथ उनकी ठनने लगी है। चिराग के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के स्‍टैंड पर हमलावर मांझी ने स्‍पष्‍ट किया है कि वे नीतीश कुमार के खिलाफ उनकी बगावत को बर्दाश्‍त नहीं करेंगे। खुद पर लगाए गए फायदे की राजनीति के आरोप को खारिज करते हुए कहा कि एनडीए तो उन्‍हें राज्‍यपाल बना रहा था, लेकिन उन्‍होंने ठुकरा दिया था। उन्‍होंने चिराग को चेताया कि अगर वे सवाल उठाएंगे तो जवाब भी मिलेगा।

चिराग पासवान सवाल उठाएंगे तो मिलेगा जवाब

एनडीए में जीतनराम मांझी के शामिल होने के साथ गठबंधन में कलह भी सामने आने लगा है। एलजेपी अध्‍यक्ष चिराग पासवान पर हमला बोलते हुए ‘हम’ अध्‍यक्ष जीतनराम मांझी ने कहा कि अगर चिराग सवाल उठाएंगे तो उनकी पार्टी जवाब जरूर देगी। उन्‍होंने कहा कि वे एनडीए में फायदे के लिए नहीं, बल्कि बिना शर्त शामिल हुए हैं। अगर फायदे की राजनीति करनी होती तो राज्‍यपाल बन गए होते। एनडीए ने उन्‍हें पहले इसका ऑफर किया था।

सुधरें नहीं तो एलजेपी के खिलाफ उतारेंगे उम्‍मीदवार

मांझी ने कहा कि चिराग पासवान कहते हैं कि वे उन सभी सीटों पर लड़ेंगे, जहां जेडीयू के उम्‍मीदवार होंगे। अगर वे ऐसा करेंगे तो ‘‍हम’ भी एलजेपी के खिलाफ उम्‍मररदवार उतारेगा। अगर चिराग एनडीए में हैं तो ठीक से रहें। ऐसी बातें ठीक नहीं हैं।

नीतीश कुमार के खिलाफ नहीं जाने की दी सलाह

मांझी ने पहले ही स्‍पष्‍ट किया है कि वे एनडीए में इसलिए हैं, क्‍योंकि नीतीश कुमार वहां हैं। उनका गठबंधन नीतीश कुमार के साथ है। गुरुवार को उन्‍होंने एनडीए में चिराग पासवान द्वारा नीतीश कुमार पर हमले को लेकर कहा कि इसे वे बर्दाश्‍त नहीं करेंगे अगर चिराग मुख्‍यमंत्री पर हमला करते हैं तो वे जवाब देंगे। उन्‍होंने चिराग को सलाह दी कि वे नीतीश कुमार के खिलाफ नहीं जाएं।

पूछा: दलितों के लिए रामविलास ने क्‍या किया?

मांझी ने बिहार में दलित राजनीति को लेकर भी एलजेपी पर हमला किया। कहा कि एलजेपी के संस्‍थापक रामविलास पासवान ने अपनी लंबी राजनीतिक यात्रा के दौरान दलितों के लिए कुछ भी नहीं किया। अगर उन्‍होंने कुछ किया है तो बताएं।

नीतीश पर हमलावर चिराग तो मांझी साथ

मांझी के एनडीए में आने के बाद कहा जा रहा था कि एनडीए में रहते हुए जिस तरह एलजेपी की दोस्ती बीजेपी से है, ठीक उसी तरह मांझी जेडीयू के साथ रहेंगे। अब ऐसा दिख भी रहा है। एनडीए में चिराग पासवान नीतीश कुमार के काम की आलोचना करते रहे हैं। अब एनडीए में मांझी चिराग की बातों को काटने के लिए नीतीश कुमार के साथ खड़े दिख रहे हैं।

 

Related Articles

Back to top button