वेजी राइस पैनकेक का है ऐसा स्वाद, जो खाए, मांगे बार बार

कई बार हम ऐसा नाश्ता खाना चाहते हैं जो टेस्टी भी हो और हेल्दी भी लेकिन क्या खाएं ये समझ में नहीं आता है. ऐसे में सब्जियों से भरपूर पैनकेक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. लेकिन कुछ लोग बिना अंडे का पैनकेक पसंद करते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए लाए हैं वेज राईस पैनकेक की रेसिपी. ये केक केवल 5 मिनट में तैयार हो जाएगा. क्या आप इन कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) को अपनाकर वेज राईस पैनकेक बनाने के लिए रेडी हैं…

पैनकेक के लिए सामग्री :

चावल – 1 कप (200 ग्राम)
हरी मिर्च – 2 से 3

अदरक – ½ इंच

आलू (उबले हुए) – 2

गाजर – ½ कप

शिमला मिर्च – ½ कप

टमाटर – ½ कप

पालक – ¼ कप

हरा धनिया – 2-3 बड़ी चम्मच

नमक – 1 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर – ½ छोटी चम्मच

जीरा- ½ :छोटी चम्मच

बेकिंग सोडा – ¼ छोटी चम्मच

तेल – 3-4 बड़ी चम्मच

पैनकेक बनाने की रेसिपी:

-वेज पैनकेक बनाने के लिए रात में ही 1 कप चावल भिगो के रख लें. भिगोए हुए चावल से सुबह पानी निकाल दें, चावल, 2 से 3 हरी मिर्च और ½ इंच अदरक के टुकड़े को मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें.

-अब 2 मीडियम साइज के उबले हुए आलू को कद्दूकस कर मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें . जब बैटर तैयार हो जाए तो इसे एक गहरे बर्तन में निकाल लें. इसमें ½ कप गाजर, ½ शिमला मिर्च, ½ कप टमाटर, ½ कप पालक, 2-3 बड़ी चम्मच हरा धनिया, 1 छोटी चम्मच नमक, ½ छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, ½ छोटी चम्मच जीरा और ¼ छोटी चम्मच बेकिंग सोडा डालकर चम्मच से मिक्स कर लें.

-पैन को गैस पर चढ़ा दीजिए. इसमें तेल डालकर गर्म करें. बैटर को पैन में अच्छे से एक बराबर फैला लें. पैन केक को ढक कर 2 से 3 मिनट तक पकाएं. इसके बाद खोकर देखें. अगर यह गोल्डल ब्राउन हो गया है तो दूसरी तरफ भी पका लें. (पैनकेक को मद्धम आंच पर ही बनाएं)

Related Articles

Back to top button