इन पत्तियों में छिपे हैं सेहत के राज, डाइट में करे शामिल, होगा फायदा

फल और सब्जियां हेल्दी डाइट के लिए जरूरी हैं. इसमें फाइबर और जरूरी पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. ज्यादा पौष्टिकता के लिए रोजाना फल और सब्जियों मुफीद होते हैं. उसी तरह कई तरह की पत्तियों में भी स्वास्थ्य के फायदे छिपे होते हैं. कुछ पत्तियों में तो औषधीय गुण के तत्व पाए जाते हैं. इनका सेवन बीमारी के खतरे से लड़ने में मदद करता है. आप उसे डाइट में कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ पत्तियों को पकाया जा सकता है जबकि कुछ को कच्चे या चाय की शक्ल में इस्तेमाल किया जा सकता है.

1. पालक

हरा पत्तेदार पालक स्वास्थ्य के लिए मुफीद है. इसमें आयरन और फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है. डाइट में पालक को शामिल करने से आंख और बालों की समस्या कम कर सकता है. पालक की पत्तियां दिल को स्वस्थ बनाने का काम करती हैं. एक कप पके हुए पालक की मदद से वजन कम करने के अलावा खुद को तरोताजा रखा जा सकता है. अलग-अलग करी, शेक या स्मूदी बनाने के लिए भी पालक का इस्तेमाल किया जा सकता है.

2. तुलसी

तुलसी के पौधे भारतीय घरों में आसानी से मिल जाते हैं. तुलसी की पत्तियों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इन पत्तियों के इस्तेमाल से दिमागी तनाव, चिंता और शरीर की परेशानी में कमी लाई जा सकती है. तुलसी सूजन को कम करने के अलावा दिल के स्वास्थ्य को मजबूत और पाचन को ठीक करती है. आप तुलसी के पत्तों से चाय बनाकर फायदा हासिल कर सकते हैं. जुकाम और गले में खराश दूर करने से तुलसी की चाय राहत पहुंचाएगी.

3. पुदीना

ताजा पुदीने की पत्तियां भी स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचा सकती हैं. इसके अलावा पुदीने की पत्तियां आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में मददगार होती हैं. पुदीने की पत्तियों में विटामिन ए, आयरन, फोलेट और मैग्नीशियम पाया जाता है. इसकी पत्तियां मूड को बढ़ाने का काम करती हैं. डाइट में पत्तियों को शामिल करने से सांस की बदबू को दूर किया जा सकता है. आप इसका इस्तेमाल चबाकर, सॉस बनाकर या चाय में कर सकते हैं. गर्मी के मौसम में ठंडक के लिए ताजा पेय भी तैयार किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button