RJD से त्यागपत्र के बाद रघुवंश ने सीएम नीतीश को लिखी चिठ्ठी, बेटे को MLC बनाने की JDU से चल रही बात

बिहार की राजनीति से जुड़ी यह बड़ी खबर है। दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (Delhi AIIMS) में भर्ती रघुवंश प्रसाद सिंह (Raghuvansh Prasad Singh) के गुरुवार को राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) से इस्‍तीफा देने के बाद उनका हाल जानने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्‍यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) व बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने फोन कर हाल जाना है। इस बीच रघुवंश प्रसाद सिंह ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार काे पत्र लिखकर कई मांगें रखीं हैं। इस बीच बड़ी खबर यह भी है कि रघुवंश प्रसाद सिंह के बड़े पुत्र सत्यप्रकाश सिंह गवर्नर कोटे से विधान पार्षद (MLC) बनाए जा सकते हैं। इसे लेकर जनता दल यूनाइटेड (JDU) से बात चल रही है।

रघुवंश प्रसाद सिंह इन दिनों दिल्‍ली एम्‍स में भर्ती हैं। गुरुवार को उन्‍होंने वहीं से पत्र लिख कर आरजेडी से इस्‍तीफा दे दिया था। हालांकि, पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने भी पत्र लिख कर उनका इस्‍तीफा नामंजूर करते हुए कहा है कि वे कहीं नहीे जा रहे हैं।

जेपी नड्डा व नीतीश कुमार ने जाना बीमार रघुवंश का हाल

मिली जानकारी के अनुसार बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने आज सुबह रघुवंश प्रसाद सिंह को फोन कर उनका हाल जाना है। उनका हाल जानने वालों में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार व केंद्रीय स्‍वस्‍थ्‍स राज्‍य मंत्री अश्विनी चौबे भी शामिल हैं। रघुवंश प्रसाद सिंह के आरजेडी से इस्‍तीफा की घोषणा के बाद राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के बड़े नेताओं के उनसे संपर्क के मायने हैं। रघुवंश प्रसाद सिंह के बड़े पुत्र सत्यप्रकाश सिंह को गवर्नर कोटे से एमएलसी बनाए जाने की भी चर्चा है। बताया जा रहा है कि इसे लेकर जेडीयू से बात चल रही है। हालांकि, रघुवंश ने इस बाबत कुछ भी नहीं कहा है।

रघुवंश ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कमार को पत्र लिख कर रखीं मांगें

इस बीच रघुवंश प्रसाद सिंह ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कमार को पत्र लिख कर कुछ मांगें रखी हैं। फेसबुक पोस्ट (Facebook Post) के माध्यम से उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उन तीन मांगों को पूरा करने का अनुरोध किया है, जिन्‍हें वे पूरा नहीं कर पाए। इनमें गणतंत्र की पहली भूमि वैशाली में झंडोत्तोलन करने, भगवान बुद्ध के भिक्षापात्र को काबुल से मंगवाने तथा मनरेगा कानून में आम किसानों की जमीन में काम करने का संशोधन अध्यादेश लाने की मांगें शामिल हैं।

मनरेगा कानून में संशोधन को लेकर लाएं अध्‍यादेश

रघुवंश प्रसाद सिंह ने मनरेगा कानून में सरकारी और एससी-एसटी की जमीन के प्रबंध का विस्तार करते हुए उस खंड में आम किसानों की जमीन में भी काम जोड़ने का आग्रह किया है। उन्होंने यह भी आग्रह किया है कि इसके लिए अध्यादेश लागू कर आचार संहिता से बचना चाहिए।

26 जनवारी को वैशाली में हो झंडोत्‍तोलन

रघुवंश प्रसाद सिंह ने वैशाली को जनतंत्र की जननी और प्रथम गणतंत्र कहते हुए मुख्‍यमंत्री से आग्रह किया है कि वे 15 अगस्त को पटना में और 26 जनवरी को वैशाली में राष्ट्रध्वज फहराने का फैसला करें। उन्होंने इसके लिए 2000 के पहले झारखंड बंटवारे का जिक्र करते हुए कहा है कि तब 26 जनवरी को रांची में झंडोत्तोलन होता था।

अफगानिस्तान से वैशाली लाएं बुद्ध का भिक्षापात्र

रघुवंश ने भगवान बुद्ध का पवित्र भिक्षापात्र अफगानिस्तान से  वैशाली लाने की भी मांग रखी है। कहा है कि भगवान बुद्ध ने अंतिम वर्षावास में वैशाली छोड़ने के समय अपना भिक्षापात्र स्मारक के रूप में वैशाली के लोगों को दिया था। रघुवंश प्रसाद सिंह इस मुद्दे को लोकसभा में भी उठा चुके हैं।

रघुवंश ने ललन सिंह को भी लिखा पत्र

इसके अलावा रघुवंश प्रसाद सिंह ने मुख्यमंत्री, सिंचाई मंत्री और प्रधान सचिव को भी पत्र लिख कर तीन कार्यों को पूरा कराने की मांग की है। उन्‍होंने जेडीयू संसदीय दल के नेता ललन सिंह को भी पत्र लिख कर मुज़फ्फरपुर, वैशाली में गंडक नहर पर पुल बनाने, सड़क निर्माण तथा अन्य निर्माण की मांग की गई है।

रघुवंश प्रसाद सिंह का नीतीश कुमार के नाम जारी पत्र…

 

Related Articles

Back to top button